Move to Jagran APP

पाकिस्तान में सीनेट के चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री गिलानी ने इमरान के खास वित्त मंत्री हफीज शेख को हराया

पाकिस्तान में प्रतिष्ठा वाले सीनेट चुनाव में सत्तारूढ़ तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी को बड़ा झटका लगा है। चुनाव में वित्त मंत्री अब्दुल हफीज शेख पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी से हार गए हैं। शेख को जिताने के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान ने खुद भी प्रचार किया था।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 11:06 PM (IST)Updated: Thu, 04 Mar 2021 02:36 AM (IST)
पाकिस्तान में सीनेट के चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री गिलानी ने इमरान के खास वित्त मंत्री हफीज शेख को हराया
पूर्व प्रधानमंत्री गिलानी ने इमरान के खास को हराया।

इस्लामाबाद, प्रेट्र। पाकिस्तान में प्रतिष्ठा वाले सीनेट चुनाव में सत्तारूढ़ तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी ( पीटीआइ ) को बड़ा झटका लगा है। बुधवार को हुए चुनाव में वित्त मंत्री अब्दुल हफीज शेख पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी से हार गए हैं। चुनाव में शेख की हार इसलिए भी मायने रखती है क्योंकि उन्हें जिताने के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान ने खुद भी प्रचार किया था।

loksabha election banner

इमरान सरकार के पास दावे के अनुसार बहुमत नहीं

चुनाव से पहले पीटीआइ ने दावा किया था कि उसके पास 182 सदस्यों का समर्थन है जबकि चुनाव जीतने के लिए महज 172 सदस्यों के ही वोट चाहिए थे, लेकिन सीनेट के चुनाव में शेख चुनाव हार गए। मतलब साफ है कि सरकार के पास दावे के अनुसार बहुमत नहीं है।

पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी को 169 और वित्त मंत्री शेख को 164 वोट मिले: चुनाव आयोग

चुनाव आयोग के मुताबिक यूसुफ रजा गिलानी को 169 वोट मिले जबकि शेख को 164 वोट मिले। सात वोट खारिज हो गए। कुल 340 सदस्य मतदान में शामिल हुए।

गिलानी को 11 दलों के विपक्षी गठबंधन का समर्थन हासिल था

शेख को जिताने के लिए जहां प्रधानमंत्री इमरान खान ने व्यक्तिगत तौर पर कोशिश की थी, वहीं गिलानी को 11 दलों के विपक्षी गठबंधन पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) का समर्थन हासिल था।

पीपीपी नेता गिलानी 2008 से 2012 तक पाक के प्रधानमंत्री रहे, शेख गिलानी के मंत्रिमंडल में थे

गौरतलब है कि शेख गिलानी के मंत्रिमंडल में भी शामिल रहे थे। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के नेता गिलानी 2008 से 2012 तक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रहे थे। एक अन्य चुनाव में सत्तारूढ़ पीटीआइ के प्रत्याशी फौजिया अरशद ने 174 वोट पाकर पीडीएम समर्थित फरजाना कौसर को हरा दिया। कौसर को 161 वोट मिले। इस चुनाव में पांच वोट निरस्त हुए। सदस्यों का कार्यकाल पूरा होने के चलते हुए ताजा चुनाव में 37 सीटों पर प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं।

सीनेट पाकिस्तानी संसद का उच्च सदन है, छह वर्ष के लिए प्रत्याशी का चुनाव होता है

सीनेट पाकिस्तानी संसद का उच्च सदन है। इसमें छह वर्ष के लिए प्रत्याशी का चुनाव होता है। निचले सदन के सदस्य सीनेट के सदस्यों का चुनाव करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.