Move to Jagran APP

Dengue Emergency in Pakistan: डेंगू का हाटस्पाट बना पाकिस्तान का रावलपिंडी जिला, स्वास्थ्य विभाग ने घोषित किया आपातकाल

Dengue in Pakistan पाकिस्तान के रावलपिंडी जिले में डेंगू मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए आपातकाल घोषित किया गया है। वायरस को खत्म करने के लिए 1000 से अधिक टीमों का गठन किया गया है। जिले भर में डेंगू के 29 मरीज पाए गए हैं।

By Achyut KumarEdited By: Published: Mon, 08 Aug 2022 07:32 AM (IST)Updated: Mon, 08 Aug 2022 07:32 AM (IST)
Dengue Emergency in Pakistan: डेंगू का हाटस्पाट बना पाकिस्तान का रावलपिंडी जिला, स्वास्थ्य विभाग ने घोषित किया आपातकाल
पाकिस्तान के रावलपिंडी में डेंगू आपातकाल घोषित (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पंजाब, एजेंसी। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के रावलपिंडी जिले में डेंगू आपातकाल घोषित कर दिया गया है। प्रांतीय स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह फैसला लिया है। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के हवाले से यह जानकारी सामने आई है।

loksabha election banner

लगातार बढ़ रहे डेंगू के मामले

स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू के लिए जिले को 'सबसे संवेदनशील' करार दिया है क्योंकि डेंगू के मामलों की संख्या लगातार बढ़ रही है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, रावलपिंडी जिले के बगल में, लाहौर जिले को पंजाब स्वास्थ्य विभाग ने सबसे संवेदनशील घोषित किया है।

एक हजार से अधिक टीमों का गठन

स्थिति को नियंत्रण से बाहर होने से रोकने के लिए जिले में डेंगू वायरस को खत्म करने के लिए 1,000 से अधिक टीमों का गठन किया गया है। आंकड़ों के मुताबिक जिले भर में डेंगू के संदिग्ध मरीजों की संख्या 91 पहुंच गई है, जिनमें से 29 मरीजों में डेंगू वायरस पाया गया है।

इसके अलावा, मामले बढ़ने की स्थिति में अस्पताल भी सुविधाओं में तेजी ला रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग को सभी संबद्ध अस्पतालों में आपातकालीन आधार पर डेंगू बुखार के इलाज की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए गए हैं। एक चिंताजनक बयान में, जिला प्रशासन के अधिकारियों ने कहा कि मीडिया आउटलेट के अनुसार डेंगू बुखार के रोगियों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

कहुता और चक जलालदीन से सबसे ज्यादा मामले

अधिकारी ने डेंगू के बढ़ते मामलों के बारे में और जानकारी देते हुए कहा कि कहुता और चक जलालदीन ऐसे इलाके हैं जहां से सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। इसके अलावा शहर के भीतरी इलाकों और छावनी क्षेत्रों के रिहायशी इलाकों में लगातार बड़ी संख्या में डेंगू के लार्वा पाए जा रहे थे।

724 लोगों के खिलाफ मामले दर्ज

अधिकारी ने कहा कि आंकड़ों के अनुसार, डेंगू रोधी मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) का पालन नहीं करने के लिए 724 से अधिक लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए हैं, उन्होंने कहा कि अगस्त के पहले सप्ताह में, 98,120 घरों की जाँच की गई, जिनमें से डेंगू के लार्वा थे। 1,357 घरों में पाया गया।

23 लाख रुपये से अधिक का जुर्माना

अधिकारी ने बताया कि खुलासा हुआ है कि पोटोहर टाउन में सबसे ज्यादा लार्वा पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि वाणिज्यिक क्षेत्रों, निर्माणाधीन भवनों और निर्जन क्षेत्रों के कुल 16,2913 स्थानों की जांच पूरी कर ली गई है, उन्होंने कहा कि लगभग 60 प्रतिशत स्थानों पर डेंगू के लार्वा पाए गए। इसलिए डेंगू रोधी अभियान के दौरान 297 भवनों को सील किया गया, जबकि अब तक लापरवाही के लिए 23 लाख रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया जा चुका है.

9 हजार से अधिक स्थान हाटस्पाट घोषित

जिले भर में लगभग 9,474 स्थानों को डेंगू के लिए हाटस्पाट घोषित किया गया है और 3,450 हॉटस्पॉट रावलपिंडी नगर निगम क्षेत्र में हैं। ऐसे में जिला प्रशासन ने विशेषज्ञों से सलाह मशविरा कर जिले में डेंगू का आपातकाल लगाने का फैसला किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.