Move to Jagran APP

पाकिस्तान से 2015 में भारत लौटी मूक-बधिर गीता को मिली उसकी असली मां

गीता ने अपनी मां को पहचान लिया है और अब वह नायगांव में अपने परिवार के साथ रह रही है। उसके जैविक पिता की कुछ साल पहले मृत्यु हो गई थी इसलिए उसकी मां मीना ने पुनर्विवाह कर लिया है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Thu, 11 Mar 2021 01:43 AM (IST)Updated: Thu, 11 Mar 2021 01:43 AM (IST)
महाराष्ट्र के नायगांव में अपने परिवार के साथ रह रही गीता।

कराची, प्रेट्र। पाकिस्तान से 2015 में भारत लौटी मूक-बधिर भारतीय लड़की गीता को महाराष्ट्र में आखिरकार अपनी असली मां मिल गई है। पाकिस्तानी मीडिया ने बुधवार को यह खबर दी।

loksabha election banner

महाराष्ट्र के नायगांव में गीता को मिल गई मां

विश्व प्रसिद्ध ईधी वेलफेयर ट्रस्ट का संचालन करने वाले दिवंगत अब्दुल सत्तार ईधी की पत्नी बिलकिस ईधी ने बताया कि गीता को आखिरकार महाराष्ट्र में अपनी असली मां मिल गई है। उन्होंने बताया, 'वह मेरे साथ संपर्क में रही है और इस सप्ताहांत आखिरकार उसने अपनी असली मां से मिलने के बारे में अच्छी खबर सुनाई। उसका असली नाम राधा वाघमारे है और उसे महाराष्ट्र के नायगांव में अपनी मां मिल गई है।'

बिलकिस को 11-12 साल की गीता रेलवे स्टेशन पर मिली थी

बिलकिस को गीता एक रेलवे स्टेशन पर तब मिली थी जब वह करीब 11-12 साल की थी और उन्होंने कराची स्थित अपने सेंटर पर आश्रय दिया था।

सुषमा स्वराज के प्रयासों से 2015 में गीता को भारत लाया गया था

2015 में तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के प्रयासों से उसे भारत लाया गया था। बिलकिस ने बताया कि गीता को अपने असली मां-बाप का पता लगाने में करीब साढ़े चार साल का समय लग गया और डीएनए टेस्ट के जरिये इसकी पुष्टि भी हो गई है।

गीता ने अपनी मां को पहचान लिया

उन्होंने बताया कि गीता ने अपनी मां को पहचान लिया है और अब वह नायगांव में अपने परिवार के साथ रह रही है। उसके जैविक पिता की कुछ साल पहले मृत्यु हो गई थी इसलिए उसकी मां मीना ने पुनर्विवाह कर लिया है। बिलकिस ईधी ने कहा कि गीता उनकी बेटी की तरह थी और वह इस बात से खुश हैं कि उसे उसका अपना असली परिवार मिल गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.