Move to Jagran APP

Pakistan loan Deal: आईएमएफ से ऋण के लिए पाकिस्‍तान लगा रहा एड़ी चोटी का जोर, उसके मित्र देशों को देना होगा आश्‍वासन

पाकिस्‍तान के घटते विदेशी भंडार के बीच आईएमएफ ने बड़ी घोषणा की है। उसने इस शर्त पर 1.2 बिलियन अमरीकी डालर के ऋण की मंजूरी की घोषणा की कि पाकिस्तान को बढ़ते वित्तीय अंतर से निपटने के लिए मित्र देशों से पर्याप्त समय पर आश्वासन हासिल करना चाहिए।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Wed, 03 Aug 2022 05:37 PM (IST)Updated: Wed, 03 Aug 2022 05:37 PM (IST)
Pakistan loan Deal: आईएमएफ से ऋण के लिए पाकिस्‍तान लगा रहा एड़ी चोटी का जोर, उसके मित्र देशों को देना होगा आश्‍वासन
आर्थिक मोर्चे पर समर्थन लेने के लिए पाकिस्तान के प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ

 इस्लामाबाद, एजेंसी। पाकिस्‍तान के घटते विदेशी भंडार के बीच अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने बुधवार को बड़ी घोषणा की है। उसने इस शर्त पर 1.2 बिलियन अमरीकी डालर के ऋण की मंजूरी की घोषणा की कि पाकिस्तान को बढ़ते वित्तीय अंतर से निपटने के लिए मित्र देशों से पर्याप्त समय पर आश्वासन हासिल करना चाहिए। ।

loksabha election banner

पाकि‍स्‍तान के अखबार एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, आईएमएफ का बयान वित्त मंत्रालय और स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) द्वारा दावा किया गया था कि उन्होंने चालू वित्त वर्ष के लिए वित्तपोषण की आवश्यकताओं को पूरा किया है।

एक बयान में आईएमएफ के निवासी प्रतिनिधि एस्थर पेरेज ने कहा कि 31 जुलाई को पीडीएल (पेट्रोलियम डेवलपमेंट लेवी) में वृद्धि के साथ संयुक्त 7 वीं और 8 वीं समीक्षा के लिए अंतिम पूर्व कार्रवाई पूरी हो गई है। एस्तेर पेरेज ने कहा कि पर्याप्त वित्तीय आश्वासन की पुष्टि होने के बाद बोर्ड की बैठक अगस्त के अंत में होने की संभावना है। एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार, ऋण सौदा 2 अरब अमरीकी डालर के मूल कार्यक्रम के मुकाबले लगभग 1.2 बिलियन अमरीकी डालर देने का मार्ग प्रशस्त करेगा।

पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने पिछले महीने कहा था कि 35 अरब अमेरिकी डालर से अधिक की अनुमानित वित्तपोषण आवश्यकताओं के मुकाबले यह अंतर 4 अरब अमेरिकी डालर था। हालांकि, मिफ्ताह इस्माइल ने मंगलवार को कहा कि कोई वित्तपोषण अंतर नहीं है और 4 अरब अमरीकी डालर वास्तव में इस वित्तीय वर्ष में विदेशी मुद्रा भंडार में 6 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक की वृद्धि करेगा। मंत्री ने तेल और गैस के रुके हुए भुगतानों को लेकर सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और कतर से इन निधियों की व्यवस्था करने की योजना भी साझा की।

आईएमएफ ने 24 अगस्त की बोर्ड बैठक की तारीख की आधिकारिक घोषणा करने से रोक दिया है। इसके अलावा, इस्लामाबाद को आईएमएफ को आश्वस्त करने के लिए तीन मुख्य द्विपक्षीय लेनदारों को यह विश्वास दिलाना होगा कि वे वित्त पोषण में 4 बिलियन अमरीकी डालर की कटौती करने को तैयार हैं। आईएमएफ पाकिस्तान की सकल बाहरी वित्तपोषण आवश्यकताओं के मुकाबले एक अंतर के रूप में देखता है, इसलिए एस्थर एक निश्चित बोर्ड बैठक की तारीख देने से कम रहा।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार, पाकिस्तान दो एलएनजी से चलने वाले बिजली संयंत्रों की आपातकालीन बिक्री और अपनी ब्लू चिप कंपनियों में आफलोडिंग स्टेक के माध्यम से संयुक्त अरब अमीरात से 2 बिलियन अमरीकी डालर से 2.5 बिलियन अमरीकी डालर की व्यवस्था करने की कोशिश कर रहा है, जबकि आर्थिक मोर्चों पर दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में यूएई के राजदूत ने भी इसमें रुचि दिखाई है। ।

सिकुड़ते विदेशी भंडार के कारण बिगड़ते आर्थिक संकट के बीच सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने हाल में पाकिस्तान को एक बड़े आर्थिक संकट से बचाने के लिए आईएमएफ से धन का शीघ्र वितरण हासिल करने में मदद के लिए अमेरिका से संपर्क किया था। आर्थिक मोर्चे पर समर्थन लेने के लिए पाकिस्तान के प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ ने पिछले दिनों कमर जावेद बाजवा को अमेरिकी अधिकारियों से बात करने और आईएमएफ फंड के शीघ्र वितरण के लिए अपने प्रभाव का उपयोग करने के लिए राजी किया था। सेना प्रमुख का यह कदम तब आया है, जब पाकिस्तान विदेशी भंडार की कमी के कारण गहरी आर्थिक मंदी की चपेट में है।

वैश्विक अर्थव्यवस्था और वित्तीय बाजारों में मौजूदा उच्च अनिश्चितता के कारण आईएमएफ के कर्मचारी चाहते हैं कि पाकिस्तानी अधिकारी कार्यक्रम के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए आवश्यक कोई भी अतिरिक्त उपाय करने के लिए तैयार रहें। राजकोषीय पक्ष पर पिछली समीक्षा में नीतियों से हटने के लिए सहमत हुआ है। आंशिक रूप से फरवरी में अधिकारियों द्वारा घोषित की गई ईंधन और बिजली में सब्सिडी हटाने को लेकर दर्शाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.