Move to Jagran APP

हाले कश्‍मीर सुनाने दक्षिण कोरिया के पास पहुंचा पाक, फोन कर अलापा अपना राग

भारत सरकार द्वारा कश्‍मीर को लेकर किए गए नए फैसलों के खिलाफ पाकिस्‍तान ने अंतरराष्‍ट्रीय मंच पर गुहार लगाई। लेकिन वहां उसके मित्र कहे जाने वाले चीन व तमाम मुस्‍लिम देशों समेत अन्‍य

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 30 Aug 2019 12:58 PM (IST)Updated: Fri, 30 Aug 2019 01:09 PM (IST)
हाले कश्‍मीर सुनाने दक्षिण कोरिया के पास पहुंचा पाक, फोन कर अलापा अपना राग
हाले कश्‍मीर सुनाने दक्षिण कोरिया के पास पहुंचा पाक, फोन कर अलापा अपना राग

इस्‍लामाबाद, एएनआइ। कश्‍मीर मामले पर पूरी दुनिया में देशों ने पाकिस्‍तान को अलग-थलग कर दिया है और इस अकेलेपन में अपना साझीदार ढूंढते हुए पाकिस्‍तान कभी सऊदी अरब को फोन मिला रहा है तो कभी दक्षिण कोरिया को। इस क्रम में पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शुक्रवार को अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष कांग क्‍यूंग-व्‍हा से फोन पर बात की और कश्‍मीर का हाल बयां किया। इसके पहले कुरैशी ने श्रीलंका को भी फोन किया और वहां विदेश मंत्री तिलक जनक मारापना से भी कश्‍मीर मुद्दे पर बात की।

prime article banner

रेडियो पाकिस्‍तान के अनुसार, टेलीफोन पर वार्ता के दौरान दक्षिण कोरियाई विदेश मंत्री ने कहा कि उनका देश क्षेत्र में गतिविधियों पर नजर रख रहा है। भारत सरकार द्वारा जम्‍मू कश्‍मीर के विशेष दर्जे को समाप्‍त कर वहां से अनुच्‍छेद 370 को हटाने को लेकर पाकिस्‍तान परेशान और बौखलाहट से भरा हुआ है। पाकिस्‍तान ने इस मुद्दे को अंतरराष्‍ट्रीय मंच पर उठाने की भी कोशिश की लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

हालांकि इतने प्रयासों के बावजूद इस्‍लामाबाद को हर ओर से नाकामी ही मिली क्‍योंकि अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय का मानना है कि कश्‍मीर पूरी तरह भारत का आंतरिक मामला है।

श्रीलंकाई समकक्ष से विदेश मंत्री कुरैशी ने बताया कि जम्‍मू कश्‍मीर के विवादित स्‍टेटस को खत्‍म करने के लिए भारत ने अवैध और एकतरफा कार्रवाई की। इस महीने की 1, 6 और 13 तारीख को कुरैशी ने संयुक्‍त राष्‍ट्र को पत्र लिखकर कश्‍मीर मामले को अंतरराष्‍ट्रीय मुद्दा बनाने और दुनिया के सभी देशों को जम्‍मू कश्‍मीर के हालात से अवगत कराया जाए। उन्‍होंने यह भी कहा कि संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में हाल में हुए कश्‍मीर पर चर्चा पाकिस्‍तान की बड़ी उपलब्‍धि है जिसे रोकने के लिए भारत की ओर से काफी प्रयास किया गया था।

पढ़ें: भुलाए नहीं भूलता कश्‍मीर, सऊदी के क्राउन प्रिंस को तीसरी बार फोन कर इमरान ने बांटा अपना दर्द

पढ़ें: Article 370: कश्मीर में कुछ इस तरह खोली जा रहीं दुकानें, जानें- क्या है Lal Chowk के बाजार का हाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.