Move to Jagran APP

आसमानी आफत की चपेट में आए भारतीय विमान को पाकिस्तानी एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने बचाया

पाकिस्तान के एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (Pakistan Air traffic controller) ने जयपुर से मस्कट जा रहे एक भारतीय विमान को उस समय बचाया जब वह बुरी तरह फंस गया था। विमान में 150 यात्री सवार थे

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 16 Nov 2019 09:48 AM (IST)Updated: Sat, 16 Nov 2019 09:56 AM (IST)
आसमानी आफत की चपेट में आए भारतीय विमान को पाकिस्तानी एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने बचाया
आसमानी आफत की चपेट में आए भारतीय विमान को पाकिस्तानी एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने बचाया

इस्लामाबाद, आइएएनएस। पाकिस्तान के एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (Pakistan Air traffic controller) ने गुरुवार को जयपुर से मस्कट जा रहे एक भारतीय विमान की आपातस्थिति में मदद की। बताया जाता है कि यह विमान खराब मौसम में फंस गया था और यदि समय पर मदद नहीं मिलती तो बड़ा हादसा हो सकता था। ओमान एयरलाइन की उड़ान संख्या 276 में 150 यात्री सवार थे।

prime article banner

दरअसल, यह विमान उस समय खराब मौसम में फंस गया जब वह कराची क्षेत्र के ऊपर उड़ान भर रहा था। तेज बिजली कड़कने की वजह से विमान तुरंत 36 हजार फीट की ऊंचाई से 34 हजार फीट की ऊंचाई पर आ गया था। विमान को खतरे में देखकर पायलट ने इमरजेंसी प्रोटोकॉल का संदेश भेजा जिसके बाद पाकिस्तानी एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने तुरंत उनके संदेश पर प्रतिक्रिया व्यक्त की और पाकिस्तानी वायु क्षेत्र के सघन वायु यातायात के बीच से निकलने में सहायता की।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान के एटीसी ने विमान के पायलट से संपर्क स्‍थापित किया। पाकिस्‍तानी एटीसी विमान को पाकिस्तानी उड़ान क्षेत्र से बाहर जाने तक लगातार रूट के बारे में जानकारी देता रहा और इसे अन्य विमानों से दूर रखते हुए सुरक्षित आगे के रास्ते पर भेजा। रिपोर्टों में यह भी बताया गया है कि यदि पाकिस्तानी एयर ट्रैफिक कंट्रोलर समय से मदद नहीं की होती तो कोई भी हादसा हो सकता था।

उल्‍लेखनीय है कि भारत से उपजे तनाव के बाद से पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस से भारत से आने वाले विमानों को उड़ान की सीमित अनुमति दी हुई है। यहां तक कि पाकिस्तान भारतीय प्रधानमंत्री और राष्‍ट्रपति के विमानों को भी अपने उड़ान क्षेत्र से जाने की अनुमति देने से इनकार कर चुका है।

बता दें कि इन दिनों मध्‍य पाकिस्‍तान और समीपवर्ती राजस्‍थान में मौसम बेहद खराब है। शुक्रवार को आई रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्‍तान के सिंध प्रांत (Pakistan's Sindh province) के ग्रामीण इलाकों में भारी बारिश के बाद बिजली गिरने की घटनाओं में 20 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 30 लोग जख्‍मी हो गए थे। यही नहीं इस आसमानी आफत की चपेट में आने से सैकड़ों प‍शुओं की भी मौत हो गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK