Move to Jagran APP

पाकिस्तान में खतरनाक स्तर पर पहुंचा वायु प्रदूषण, सरकार को मजबूरन उठाना पड़ा ये कदम...

लाहौर में हुई बारिश के बाद स्मॉग की एक मोटी चादर ने शहर को अपने कब्जे में ले लिया है। हवा की गुणवत्ता खतरनाक स्तर को पार कर गई है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Fri, 15 Nov 2019 09:30 PM (IST)Updated: Fri, 15 Nov 2019 09:30 PM (IST)
पाकिस्तान में खतरनाक स्तर पर पहुंचा वायु प्रदूषण, सरकार को मजबूरन उठाना पड़ा ये कदम...
पाकिस्तान में खतरनाक स्तर पर पहुंचा वायु प्रदूषण, सरकार को मजबूरन उठाना पड़ा ये कदम...

लाहौर, आइएएनएस। पाकिस्तान के शहर लाहौर और उसके आसपास के जिलों में शुक्रवार को हवा की गुणवत्ता खतरनाक स्तर को पार कर गई। हालात के देखते हुए राज्य सरकारों को सभी पब्लिक और प्राइवेट स्कूलों को दो दिनों के लिए बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

loksabha election banner

पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि घने स्मॉग के मद्देनजर लाहौर, फैसलाबाद और गुजरांवाला जिलों की क्षेत्रीय सीमाओं के भीतर चलने वाले सभी पब्लिक और प्राइवेट स्कूल 15 और 16 नवंबर को बंद रहेंगे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक पंजाब प्रांत की राजधानी लाहौर में एयर क्वालिटि पिछले कुछ हफ्तों में बेहद खराब हो गई है। गुरुवार को लाहौर में हुई बारिश के बाद स्मॉग की एक मोटी चादर ने शहर को अपने कब्जे में ले लिया है। जिसकी वजह से नागरिकों के लिए खतरनाक और चुनौतीपूर्ण हालात पैदा हो गया है।

वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर से निपटने के लिए अधिकारी कृत्रिम बारिश जैसे कुछ तात्कालिक समाधानों पर भी विचार कर रहे हैं। लाहौर के कमिश्नर आसिफ बिलाल लोधी ने स्थानीय मीडिया को बताया कि सरकार स्मॉग के स्तर को कम करने के लिए कृत्रिम बारिश करने पर विचार कर रही है। स्मॉग ज्यादा न बढ़े इसके लिए जल्द ही कोई कदम उठाया जा सकता है।

देश में पर्यावरणविदों का मानना ​​है कि देश में विशेष रूप से लाहौर में हवा की गुणवत्ता और स्मॉग के मुद्दे को बिगड़ने में प्रमुख योगदान परिवहन क्षेत्र, फसलों को जलाना, अपशिष्ट जलना और ईंट भट्टों और स्टील भट्टियों से प्रदुषण का उत्सर्जन है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.