Move to Jagran APP

पाकिस्तान में ननकाना साहिब पर हमले के बाद अब सिख युवक की हत्या, भारत ने की निंदा

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक पेशावर में एक सिख युवक की हत्या एक अज्ञात व्यक्ति द्वारा की गई है। उसका शव चमकनी पुलिस स्टेशन के पास से बरामद की गई है।

By Neel RajputEdited By: Published: Sun, 05 Jan 2020 03:27 PM (IST)Updated: Sun, 05 Jan 2020 10:22 PM (IST)
पाकिस्तान में ननकाना साहिब पर हमले के बाद अब सिख युवक की हत्या, भारत ने की निंदा
पाकिस्तान में ननकाना साहिब पर हमले के बाद अब सिख युवक की हत्या, भारत ने की निंदा

नई दिल्ली, प्रेट्र। पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार का एक और मामला सामने आया है। यहां पेशावर में खरीदारी करने आए एक सिख युवक की अज्ञात लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी। इससे पहले शुक्रवार को ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर उपद्रवियों ने हमला कर दिया था। सिख समुदाय को निशाना बनाकर अंजाम दी गई इन घटनाओं पर भारत ने सख्त एतराज जताया है। विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान से ऐसी घटनाएं रोकने और दोषियों को तत्काल सजा देने को कहा है।

loksabha election banner

शादी के लिए पेशावर आए थे

पाकिस्तान पुलिस के मुताबिक, खैबर पख्तूनख्वा के रहने वाले रविंदर सिंह शनिवार को अपनी शादी की खरीदारी करने पेशावर आए थे। बाद में चमकनी पुलिस थाना क्षेत्र में गोलियों से छलनी शरीर मिला। रविंदर के भाई ने हरमीत सिंह ने बताया कि शनिवार देर शाम किसी ने रविंदर के मोबाइल से फोन कर उनकी हत्या की जानकारी दी। अब तक किसी ने हमले क जिम्मेदारी नहीं ली है। इससे पहले शुक्रवार को ननकाना साहिब गुरुद्वारे को उपद्रवियों की भीड़ ने निशाना बनाया था। इस उपद्रव के कारण कई श्रद्धालु काफी देर तक गुरुद्वारे में फंसे रह गए थे। उपद्रवी गुरुद्वारे को 'गुलाम-ए-मुस्तफा' बनाने के नारे लगा रहे थे।

पंजाब के सीएम ने की जांच की मांग

सिखों को निशाना बनाए जाने पर भारत में व्यापक रोष दिखा है। शनिवार को कई जगहों पर ननकाना साहिब पर हुए हमले के खिलाफ प्रदर्शन हुआ था। नई दिल्ली में पाकिस्तानी दूतावास के बाहर भी लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया था। भाजपा, कांग्रेस समेत ज्यादातर राजनीतिक दलों ने एक स्वर में इस घटना की निंदा करते हुए पाकिस्तान से सख्त कदम उठाने की मांग की है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ट्वीट करते हुए कहा कि पाक सरकार इस घटना की पूरी जांच करे और दोषियों को सख्त सजा देना सुनिश्चित करे। पाकिस्तान के लिए यह कथनी और करनी को साबित करने का वक्त है।

पाकिस्तान ने मानी गलती

एक दिन पहले तक ननकाना साहिब पर हमले की घटना से इन्कार कर रहे पाकिस्तान ने अब अपनी गलती मान ली है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि ऐसी घटनाएं हमारे विचारों के अनुरूप नहीं हैं और पाकिस्तान सरकार ऐसे लोगों को बर्दाश्त नहीं करेगी। इससे पहले वहां के विदेश मंत्रालय ने ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हमले की घटना को ही झूठ ठहरा दिया था।

सोशल मीडिया पर दिखा गुस्सा

पेशावर में सिख युवक की हत्या को लेकर सोशल मीडिया पर गुस्सा देखा गया। यूजर्स ने घटना पर चिंता जताते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को निशाने पर लिया। कुछ यूजर्स ने इमरान के उस ट्वीट पर भी निशाना साधा जिसमें उन्होंने बांग्लादेशी पुलिस के वीडियो को भारत का बताते हुए पोस्ट कर दिया था। एक यूजर ने लिखा, 'आपके और आपकी सरकार के लिए शर्म की बात है कि वह देश में अल्पसंख्यकों की सुरक्षा नहीं कर पा रही है। आपकी सरकार हिंदुओं और सिखों के धर्म परिवर्तन और हत्या के लिए ही चल रही है।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.