Move to Jagran APP

पाक के रायविंड तब्लीगी मरकज में कोरोना के 15 नए संक्रमित मरीज, संख्या पहुंची 41

पाकिस्तान के रायविंड तब्लीगी मरकज में शामिल हुए लोगों में भी अधिकतर लोग कोरोना संक्रमित होते जा रहे हैं। इनकी संख्या में बढ़ोतरी हो रही है।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Thu, 02 Apr 2020 04:10 PM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2020 04:10 PM (IST)
पाक के रायविंड तब्लीगी मरकज में कोरोना के 15 नए संक्रमित मरीज, संख्या पहुंची 41
पाक के रायविंड तब्लीगी मरकज में कोरोना के 15 नए संक्रमित मरीज, संख्या पहुंची 41

लाहौर। पाकिस्तान के रायविंड तब्लीगी मरकज में कोरोना वायरस के रोगियों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। यहां पर कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब 41 तक पहुंच गई है। दिल्ली स्थित निजामुद्दीन के तब्लीगी मरकज में कोरोना के मरीजों को पाए जाने के बाद काफी हंगामा हुआ था। उसी के बाद से देखा गया कि तब्लीगी मरकज में जो लोग शामिल हुए थे वो अब कोरोना के मरीज बन रहे हैं। पाकिस्तान में भी तब्लीगी मरकज में शामिल हुए लोग वायरस से संक्रमित हो रहे हैं।

loksabha election banner

पाकिस्तान में तबलीगी जमात के कई सदस्यों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि के बाद लाहौर के पास स्थित रायविंड को पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया गया है। इसी शहर में तबलीगी जमात का केंद्रीय मरकज है। बता दें कि रायविंड में 11 से 15 मार्च तक तबलीगी जमात का जलसा हुआ था। जलसे के बाद यहां से बड़ी संख्या में लोग देश के अन्य हिस्सों में पहुंचे थे। सिंध के हैदराबाद में जमात के कई सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए। रायविंड में भी गत रविवार को 27 जमातियों में वायरस होने की पुष्टि हुई।

अधिकारियों ने रायविंड को पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया है क्योंकि उन्हें डर है कि मरकज समेत शहर के अन्य लोगों में वायरस फैल सकता है। शहर में किसी को भी उनके घरों से नहीं निकलने दिया जा रहा है। सार्वजनिक या निजी, किसी भी तरह के वाहन को चलने नहीं दिया जा रहा है। केवल खाने-पीने की चीजों को खरीदने के लिए कुछ देर के लिए संबंधित दुकानों को खोला जा रहा है। सिर्फ यही नहीं, केवल स्वास्थ्यकर्मियों और उनके वाहनों को शहर से आने-जाने की अनुमति दी जा रही है।

रायविंड के तब्लीगी मरकज में पहले 14 मरीज पाए गए थे, पिछले 24 घंटे में ऐसे अन्य 15 मामले और सकारात्मक पाए गए। अब इनकी संख्या बढ़कर 41 हो गई। पाकिस्तान की वेबसाइट डॉन के अनुसार यहां के पंजाब प्रांत के स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा जारी दैनिक स्थिति की रिपोर्ट के अनुसार, एक वृद्ध वायरस रोगी की मौत बेनजीर भुट्टो अस्पताल, रावलपिंडी में हुई। ये महिला 83 साल की थी और हाल ही में इंग्लैंड से आई थी। पंजाब में अब तक कुल 10 मरीजों ने दम तोड़ दिया है जिनमें लाहौर और रावलपिंडी के चार-चार

और फैसलाबाद और रहीम यार खान के एक-एक मरीज शामिल हैं। पूरे प्रांत में कोविड -19 रोगियों के रूप में 64 और लोगों की पुष्टि की गई, लाहौर में 178 सहित कुल संख्या 748 तक पहुंच गई।

लाहौर के बाद, गुजरात में कोरोनोवायरस के लिए एक फ्लैशपॉइंट बन गया है क्योंकि पिछले 24 घंटों के दौरान जिले में वायरस के लिए 24 नए रोगियों का परीक्षण किया गया था, इससे मामलों की संख्या को 86 तक पहुंच गई है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि रायविंड तब्लीगी मरकज में वर्तमान में लगभग 600 प्रचारकों का आवास था। स्वास्थ्य टीमों ने अब तक लैब विश्लेषण के लिए उनमें से लगभग 110 के नमूने भेजे हैं। उन्होंने कहा कि बाद में रिपोर्ट में 41 प्रचारकों को कोविड -19 रोगियों के रूप में पुष्टि की गई।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य टीमों ने पुलिस के सहयोग से रायविंड सिटी के 100 से अधिक निवासियों के परीक्षण किए, इन सभी को कोरोना से बचाने के लिए फिलहाल क्वारंटाइन कर दिया गया था। उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों पर बीमारी के प्रभाव की सीमा जानने के लिए उनकी रिपोर्ट का इंतजार किया गया था। पाकिस्तान के अलग-अलग इलाकों में अब तक,डीजी खान ने 207 की पुष्टि की है, मुल्तान 91, रावलपिंडी 46, जेहलम 28, गुजरांवाला 12, गुजरात 86, सरगोधा-7, फैसलाबाद में 9 मरीज पाए गए हैं।

परीक्षण नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIHS) इस्लामाबाद, शौकत खानम मेमोरियल कैंसर अस्पताल, लाहौर, निश्तर अस्पताल, मुल्तान, चुघटी लैब और जेल रोड, लाहौर में स्वास्थ्य विभाग की प्रयोगशाला में किए गए। इस बीच, शहर प्रशासन का कहना है कि कोविड -19 संदिग्ध होने के कारण विभिन्न केंद्रों पर रायविंड तहसील के 900 निवासियों को क्वारंटाइन किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.