Move to Jagran APP

अफ्रीका सीडीसी के प्रमुख बोले- कोविड नियंत्रण का उत्तम तरीका नहीं रहा सख्त लाकडाउन, दी ये सलाह

वैश्विक स्तर पर कोरोना संक्रमण के तेजी से विस्तार के बीच अफ्रीका के शीर्ष स्वास्थ्य पदाधिकारी ने कहा है कि सख्त लाकडाउन कोविड-19 के नियंत्रण का उत्तम तरीका नहीं रहा। उन्होंने टीकाकरण बढ़ाने और सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं के बेहतर इस्तेमाल की दी सलाह।

By TaniskEdited By: Published: Thu, 06 Jan 2022 10:17 PM (IST)Updated: Thu, 06 Jan 2022 11:13 PM (IST)
अफ्रीका सीडीसी के प्रमुख बोले- कोविड नियंत्रण का उत्तम तरीका नहीं रहा सख्त लाकडाउन, दी ये सलाह
कोविड नियंत्रण का उत्तम तरीका नहीं रहा सख्त लाकडाउन। (फाइल फोटो)

जोहानिसबर्ग, रायटर। वैश्विक स्तर पर कोरोना संक्रमण के तेजी से विस्तार के बीच अफ्रीका के शीर्ष स्वास्थ्य पदाधिकारी ने कहा है कि सख्त लाकडाउन कोविड-19 के नियंत्रण का उत्तम तरीका नहीं रहा। उन्होंने ओमिक्रोन वैरिएंट के कारण आई कोविड की हालिया लहर के नियंत्रण के लिए दक्षिण अफ्रीका की तरफ से किए गए उपायों की सराहना की। अफ्रीका सेंटर फार डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (अफ्रीका सीडीसी) के निदेशक जान नेकेंगसांग ने कहा, 'हमने उस अवधि में दक्षिण अफ्रीका में जो देखा उससे उत्साहित हैं। उन्होंने मामलों की गंभीरता पर ध्यान केंद्रित किया। कोविड को नियंत्रित करने के लिए गंभीर लाकडाउन लागू करने का दौर खत्म हो चुका है। हमें यह देखना चाहिए कि सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं का कैसे बेहतर इस्तेमाल कर सकते हैं और टीकाकरण को बढ़ावा देते हुए कैसे सामाजिक उपायों को सतर्कता के साथ लागू कर सकते हैं।' दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रोन के कारण नवंबर में संक्रमण के मामले बहुत तेजी से बढ़े थे, लेकिन सरकार ने सख्त लाकडाउन लागू करने के बजाय दूसरे उपायों पर ध्यान केंद्रित किया। अब वहां मामलों में तेजी से गिरावट आने लगा है।

loksabha election banner

चीन के शियान से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें स्थगित, कई शहरों में कठोर प्रतिबंध

कोरोना विस्फोट के कारण चीन ने पर्यटक शहर शियान से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को स्थगित कर दिया है। घरेलू उड़ानें पहले ही स्थगित कर दी गई थीं। शहर में दिसंबर से लाकडाउन लागू है। उधर, हेनान प्रांत के कई शहरों में कठोर प्रतिबंध लागू किए गए हैं।

जापान ने अमेरिकी सैनिकों को बेस कैंप में रहने को कहा

जापान के विदेश मंत्री योशिमाशा हयाशी ने बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर अपने देश में स्थित अमेरिकी सैन्य ठिकानों के सैनिकों को उनके कैंपों में ही रहने को कहा है। हयाशी ने कहा कि उन्होंने अमेरिकी विदेश राज्यमंत्री एंटनी ब्लिंकन से फोन पर बात की है। उन्होंने लोगों की सेहत की सुरक्षा के मद्देनजर हरसंभव मदद का भरोसा दिया है।

कोरोना विस्फोट के बाद बीच रास्ते से लौटा क्रूज

अमेरिका के मियामी से सैकड़ों यात्रियों के साथ 11 दिन लंबी यात्रा पर निकले नार्वे के एक क्रूज के चालक दल के दर्जनों सदस्य कोरोना संक्रमित पाए गए। इसकी वजह से क्रूज को दो दिनों में ही लौटना पड़ा। कैलिफोर्निया में कोरोना संक्रमण के तेजी से प्रसार के कारण अस्पतालों में स्टाफ की किल्लत हो गई है। अमेरिका के संक्रामक रोग विशेषज्ञ एंथनी फासी ने ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर लापरवाही के प्रति लोगों को सतर्क किया है। उन्होंने कहा कि कम घातक होने के बावजूद यह वैरिएंट स्वास्थ्य सेवाओं पर दबाव बढ़ा सकता है।

  • फिलीपींस के राष्ट्रपति रेड्रिगो दुतेर्ते ने गैर टीकाकृत को घर से बाहर निकलने पर गिरफ्तारी की चेतावनी दी।
  • इटली ने 50 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए कोविड टीकाकरण अनिवार्य किया।
  • फ्रांस ने दक्षिण अफ्रीका के टीकाकृत यात्रियों को अनिवार्य क्वारंटाइन से दी छूट।
  • ब्राजील में इसी महीने से पांच से 11 वर्ष के बच्चों को दी जाएगी कोविड वैक्सीन।
  • पुर्तगाल ने बूस्टर डोज लेने वालों के लिए आइसोलेशन व सार्वजनिक स्थानों में प्रवेश के नियमों से दी छूट।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.