Move to Jagran APP

रेमडेसिविर पर WHO की चेतावनी- कोरोना के इलाज में नहीं होना चाहिए इस दवा का इस्तेमाल

दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर तेजी से बढ़ रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने एंटीवायरल ड्रग रेमेडिसविर(remdesivir) को लेकर चेतावनी जारी कि है कि कोई भी कोरोना मरीज इस दवा का इस्तेमाल ना करें चाहे वो कितना भी हो।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Fri, 20 Nov 2020 11:23 AM (IST)Updated: Fri, 20 Nov 2020 11:57 AM (IST)
रेमडेसिविर पर WHO की चेतावनी- कोरोना के इलाज में नहीं होना चाहिए इस दवा का इस्तेमाल
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने रेमडेसिविर को लेकर जारी की चेतावनी। (फोटो: एपी)

जेनेवा, आइएएनएस। कोरोना महामारी के बीच फिलहाल दुनियाभर में इसके इलाज को लेकर कोशिशें जारी है। कई देशों में इसकी वैक्सीन तैयार की जा रही है।  इस बीच कोरोना के इलाज को लेकर कई दवाएं चर्चा में हैं। इसमें एक प्रमुख दवा- रेमडेसिविर(Remdesivir) है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को चेतावनी दी कि कोरोना मरीजों के इलाज के लिए एंटीवायरल ड्रग रेमेडिसविर(remdesivir) का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, चाहे वे कितने ही बीमार क्यों न हों। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चेतावनी दी है कि यह दवा कोरोना मरीजों पर कारगर है, इसके कोई सबूत नहीं हैं।

prime article banner

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइन डेवलपमेंट ग्रुप (जीडीजी) के पैनल गधे के हवाले से कहा कि डब्ल्यूएचओ के पैनल को ऐसे कोई सबूत नहीं मिले हैं जिनमें रेमडिसविर के इस्तेमाल से कोरोना मरीजों की मृत्यु दर जैसे कई चीजों में कमी आई हो। पैनल ने कहा कि रेमेडिसविर का कोई भी लाभकारी प्रभाव यदि वो हैं तो उसके बेहद कम होने की संभावना है और ऐसी दवाओं के इस्तेमाल से नुकसान की संभावना बनी रहती है।

डब्ल्यूएचओ की सिफारिश ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक साक्ष्य समीक्षा पर आधारित थी जिसमें 7,000 से अधिक अस्पतालों में चार ट्रायल में शामिल मरीजों का आंकड़ा शामिल है। इस डाटा की समीक्षा करने के बाद पैनल ने निष्कर्ष निकाला कि रेमेडेसिविर का मरीजों के मृत्यु दर में कमी लाने या अन्य महत्वपूर्ण परिणामों पर कोई सार्थक प्रभाव नहीं है। उन्होंने कहा कि विशेष रूप से लागत और संसाधन निहितार्थ रेमेडेसिविर के साथ दिए गए पैनल ने महसूस किया कि जिम्मेदारी प्रभावकारिता के साक्ष्य को प्रदर्शित करने पर होनी चाहिए, जो वर्तमान में उपलब्ध डाटा द्वारा स्थापित नहीं है।

एंटीवायरल दवा रेमडेसिविर दुनियाभर में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए अधिकृत दो दवाओं में से एक है। अमेरिका, यूरोपीय संघ और अन्य देशों में इस दवा के उपयोग के लिए मंजूरी दी गई है। इस दवा के प्रारंभिक शोध के बाद पाया गया है कि कुछ कोरोना मरीजों में इससे रिकवरी का समय कम हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.