Move to Jagran APP

सिर्फ यूरोप में बढ़ रहे कोरोना से मौत के मामले, WHO ने जताई चिंता, जानें देशों का हाल

वैश्विक स्तर पर कुल 50 हजार लोगों ने जान गंवाई। दुनियाभर में कुल 30.30 लाख संक्रमण के मामले आए जिनमें से 20.10 लाख सिर्फ यूरोप से थे। WHO के यूरोपीय क्षेत्र में रूस से लेकर पश्चिम एशिया तक के 61 देश आते हैं।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 17 Nov 2021 11:17 PM (IST)Updated: Wed, 17 Nov 2021 11:19 PM (IST)
सिर्फ यूरोप में बढ़ रहे कोरोना से मौत के मामले, WHO ने जताई चिंता, जानें देशों का हाल
सिर्फ यूरोप में बढ़ रहे कोरोना से मौत के मामले, WHO ने जताई चिंता

लंदन, एपी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि यूरोप में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों में पिछले हफ्ते पांच प्रतिशत का इजाफा हुआ है। इसके साथ ही यूरोप एक मात्र ऐसा क्षेत्र रह गया है, जहां मौत के मामलों में इजाफा हो रहा है।

loksabha election banner

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि वैश्विक तौर पर कोरोना के पुष्ट मामलों में भी छह प्रतिशत का इजाफा हुआ है। इसमें अमेरिका, यूरोप व एशिया का बड़ा योगदान है। मंगलवार को जारी साप्ताहिक रिपोर्ट में WHO ने कहा है कि पिछले हफ्ते यूरोप को छोड़ बाकी सभी क्षेत्रों में कोरोना से मौत के मामले स्थिर रहे या उनमें गिरावट दर्ज की गई। वैश्विक स्तर पर कुल 50 हजार लोगों ने जान गंवाई। दुनियाभर में कुल 30.30 लाख संक्रमण के मामले आए, जिनमें से 20.10 लाख सिर्फ यूरोप से थे। WHO के यूरोपीय क्षेत्र में रूस से लेकर पश्चिम एशिया तक के 61 देश आते हैं।

उधर, यूरोपीय संघ ने बताया कि उसे अमेरिकन जैवप्रौद्योगिकी कंपनी नोवावैक्स से कोविड वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की इजाजत के लिए आवेदन मिला है। उसका मूल्यांकन किया जा रहा है और जल्द ही निर्णय लिया जाएगा।

कोरोना संक्रमण के 99 प्रतिशत मामले डेल्टा वैरिएंट के

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि वैश्विक स्तर पर कोविड संक्रमण के 99 प्रतिशत मामले डेल्टा वैरिएंट के आ रहे हैं। पिछले 60 दिनों में दुनियाभर के नौ लाख कोविड मामलों की सिक्वेंसिंग के दौरान यह जानकारी सामने आई।

कोविड वैक्सीन निर्माताओं को अमेरिका ने दिया निवेश का प्रस्ताव

राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने कोविड वैक्सीन निर्माता कंपनियों को वैक्सीन के घरेलू उत्पादन में तेजी लाने के लिए अरबों डालर के निवेश का प्रस्ताव दिया है। बाइडन चाहते हैं कि अमेरिका कंपनियां एक अरब खुराक का अतिरिक्त उत्पादन करें, जिसे दुनिया में वितरित किया जा सके। उधर, नए कोविड हब के रूप में सामने आए मिशिगन व मिनेसोटा में संक्रमण के प्रसार का सिलसिला जारी है।

सिंगापुर में भारतीय यात्रियों को क्वारंटाइन से मिलेगी आजादी

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने 29 नवंबर से भारत व इंडोनेशिया से आने वाले यात्रियों को 29 नवंबर से अनिवार्य क्वारंटाइन से आजादी देने का फैसला किया है। हालांकि, लोगों को यात्रा से पूर्व आरटीपीसीआर जांच की निगेटिव रिपोर्ट साथ रखनी होगी।

दक्षिण कोरिया

देश में रिकार्ड 3,187 नए मामले सामने आए। सितंबर के बाद यह दैनिक मामलों का उच्चतम स्तर है। अब सरकार छह महीने पहले कोविड की दूसरी खुराक ले चुके लोगों को बूस्टर डोज लेने के लिए प्रेरित कर रही है।

जर्मनी

 52,826 मामले सामने आए, जबकि 294 लोगों की मौत हो गई। कोरोना पर अंकुश के लिए विभिन्न प्रांतों ने अलग-अलग प्रतिबंध लागू करने शुरू कर दिए हैं।

हंगरी

देश में दैनिक संक्रमितों और मृतकों का आंकड़ा रिकार्ड स्तर पर पहुंच गया। 10,265 नए मामले सामने आए, जबकि 178 लोगों की मौत हो गई।

स्लोवाकिया 

रिकार्ड 22,479 नए मामले सामने आए। प्रति एक लाख संक्रमितों की संख्या 813 हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.