Covid vaccination: दक्षिण एशियाई देशों को WHO ने चेताया, कोरोना वैक्सीनेशन में तेजी लाने पर दिया जोर

Corona Vaccination दक्षिण पूर्व एशिया में WHO की रीजनल डायरेक्टर पूनम खेतरपाल सिंह ने कहा हमें पता है कि मौजूदा कोरोना वैक्सीन घातक कोरोना वायरस से बचाने में कारगर है। हमें वैक्सीनेशन कवरेज को बढ़ाने पर ध्यान देना होगा।

Monika MinalPublish: Fri, 01 Jul 2022 01:29 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 01:29 PM (IST)
Covid vaccination: दक्षिण एशियाई देशों को WHO ने चेताया, कोरोना वैक्सीनेशन में तेजी लाने पर दिया जोर

 नई दिल्ली, प्रेट्र। Corona Vaccination: विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization)  ने शुक्रवार को  दक्षिण पूर्व एशिया को कोरोना वैक्सीनेशन के कवरेज की स्पीड बढ़ाने को कहा है। दरअसल इन इलाकों में एक बार फिर से कोरोना मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए यहां लोगों का वैक्सीनेशन जारी है।  WHO की ओर से जारी बयान में कहा गया  अनेकों देश वैश्विक लक्ष्य से पीछे हैं। इन देशों में जून के अंत तक वैक्सीन का पहला डोज 70 फीसद आबादी को मिल जाना था।

घातक वायरस से बचाव में कारगर है वैक्सीन

दक्षिण पूर्व एशिया में WHO की रीजनल डायरेक्टर पूनम खेतरपाल सिंह ने कहा, 'हमें पता है कि मौजूदा कोरोना वैक्सीन घातक कोरोना वायरस से बचाने में कारगर है। हमें वैक्सीनेशन कवरेज को बढ़ाने पर ध्यान देना होगा। साथ ही इसके तहत हेल्थवर्करों, बुजुर्गों, बीमार व्यस्कों और गर्भवती महिलाओं को प्राथमिकता देनी होगी। महामारी खत्म नहीं हुई है, हमें कम्युनिटी की सुरक्षा के लिए अपने प्रयासों को बढ़ाना होगा।' उन्होंने कोरोना वैक्सीन की प्राइमरी सीरीज को पूरा करने वाले देशों को बधाई दी। 

इन देशों को WHO ने दी बधाई 

भूटान की 89 फीसद आबादी, थाईलैंड में 79.9 फीसद, मालदीव्स में 70.4 फीसद और बांग्लादेश में 70.2 फीसद आबादी ने कोरोना वैक्सीन की डोज ले  ली है। नेपाल अपने लक्ष्य के करीब है, यहां 69.3 फीसद आबादी को वैक्सीन की डोज मिली है। उन्होंने आगे बताया, ' भारत जल्द ही कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के तहत दी जाने वाली डोज के 2 बिलियन के आंकड़े पर पहुंच जाएगा।' रीजनल डायरेक्टर ने कहा, 'हमें भारत के इस प्रभावी कोशिश और अन्य देशों को दी जाने वाली सहायता की सराहना करनी चाहिए।' अब सभी देशों के पास कोरोना वैक्सीन के अनेकों विकल्प हैं और इसकी कोई किल्लत नहीं है।

भारत में फिर डरा रहा कोरोना संक्रमण

भारत में कोरोना के मामलों में कमी आती नजर नहीं आ रही। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से शुक्रवार सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटे में देशभर में 17,070 नए मामले मिले हैं और 23 लोगों की जान गई है।

Edited By Monika Minal

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept