Move to Jagran APP

Boeing 737 Max 8 Crash: बेस्ट सेलर प्लेन ऐसे यात्रियों के लिए बन गया डर का सबब

Boeing 737 Max 8 विमान 2017 में बाजार में आते ही छा गया। शुरूआती 6 महीने में इसके 4000 विमान बुक हो गए थे। दुनिया भर में 47 एयरलाइंस इस यात्री विमान का प्रयोग कर रही हैं।

By Amit SinghEdited By: Published: Tue, 12 Mar 2019 05:24 PM (IST)Updated: Wed, 13 Mar 2019 08:51 AM (IST)
Boeing 737 Max 8 Crash: बेस्ट सेलर प्लेन ऐसे यात्रियों के लिए बन गया डर का सबब
Boeing 737 Max 8 Crash: बेस्ट सेलर प्लेन ऐसे यात्रियों के लिए बन गया डर का सबब

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। पांच महीने में बोइंग 737 मैक्स-8 मॉडल का दूसरा विमान क्रैश होने से इसका इस्तेमाल कर रही दुनिया भर एयरलाइंस में हड़कंप मच गया है। यात्रियों की सुरक्षा और विमान की खामी का पता लगाने के लिए चार देशों ने इसकी उड़ान पर रोक लगा दी है। भारत ने अभी इसकी उड़ानों पर रोक तो नहीं लगाई है, लेकिन सुरक्षा संबंधी निर्देश जारी किए हैं। इस हादसे के बाद से विमान यात्रियों की भी चिंता बढ़ गई है।

prime article banner

मालूम हो कि रविवार सुबह इथियोपियन एयरलाइंस का बोइंग 737 मैक्स-8 विमान उड़ान भरने के करीब छह मिनट बाद ही इथियोपिया में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। हादसे के वक्त विमान में सवार चार भारतीय समेत 157 लोगों की मौत हो गई है। जिस वक्त विमान में खराबी आई वह 8600 फीट की ऊंचाई पर उड़ान भर रहा था। खराबी आने के बाद विमान करीब 441 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से जमीन पर आकर क्रैश हो गया था।

पांच महीने में दूसरी बार बोइंग के इसी मॉडल का प्लेन क्रैश हुआ है। इससे पहले इंडोनेशियाई कंपनी लॉयन एयर का इसी मॉडल का नया विमान जकार्ता में अक्टूबर 2018 में क्रैश हुआ था। इस विमान हादसे में भी 189 लोगों की मौत हुई थी। खास बात ये है कि क्रैश होने वाले ये दोनों विमान एकदम नए थे। अब इथियोपिया हादसे के बाद दुनिया के कई देशों में बोइंग 737 मैक्स-8 विमानों की उड़ान रोक दी गई है। भारत समेत कुछ देशों में इसकी उड़ान नहीं रोकी गई है, लेकिन अतिरिक्त सावधानी बरतने के लिए सुरक्षा निर्देश जारी किए गए हैं।

2017 से हुई इस विमान की शुरूआत
न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार बोइंग 737 मैक्स-8 विमान 2017 में विमानन बाजार में सामने आया था। बाजार में आते ही एयरलाइन्स कंपनियों के बीच ये विमान इतना लोकप्रिय हुआ कि शुरूआती छह महीनों में ही कंपनी को इसी मॉडल के 4000 विमानों के ऑर्डर मिल चुके थे। ये बोइंग का अब तक का सबसे तेजी से बिकने वाला (बेस्ट सेलिंग) विमान है। वर्तमान में कंपनी के पास इस विमान के 5000 से ज्यादा ऑर्डर हैं। इस विमान की यात्री क्षमता लगभग 210 की है। इसका केबिन अन्य प्लेन के मुकाबले काफी शांत होता है। यात्रियों को ज्यादा लेगरूम मिलता है। इसका इंजन बड़ा होने के बावजूद इसमें ईंधन के मामले में एयरलाइंस कंपनियों के लिए काफी किफायती विमान है। इसलिए ये विमान बहुत जल्दी लोकप्रिय हो गया।

दुनियाभर में 344 विमान हैं
दुनिया भर की 47 विमानन कंपनियों के पास वर्तमान में बोइंग 737 मैक्स-8 मॉडल के कुल 344 यात्री विमान हैं। जल्द ही कई और विमान, एयरलाइन कंपनियों को डिलिवर होने वाले हैं। सबसे ज्यादा 34 प्लेन साउथवेस्ट एयरलाइंस के पास हैं। एयर कनाडा और अमेरिकन एयरलाइंस के पास भी इस मॉडल के 24-24 विमान हैं। जेट एयरवेज के पास भी इस मॉडल के 5 विमान हैं और उसने यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए स्वतः इनकी उड़ान रोक दी है।

जेट एयरवेज ने बोइंग कंपनी को इसी मॉडल के 225 और विमानों का ऑर्डर दिया हुआ है। बताया जाता है कि स्पाइसजेट के पास भी इस मॉडल के 13 विमान हैं। स्पाइसजेट ने 737 मैक्स-8 समेत बोइंग के तकरीबन 250 विमानों का ऑर्डर दिया हुआ है। इस मॉडल के सबसे ज्यादा विमान उत्तरी अमेरिका और चीन के बीच उड़ान भरते हैं। चीन में इस मॉडल के सबसे ज्यादा करीब 100 विमान हैं। इस हादसे के बाद इथियोपिया में इस मॉडल के चार विमान बचे हैं। हादसे के बाद चीन, सिंगापुर व इंडोनेशिया समेत दो दर्जन से ज्यादा एयरलाइंस ने इस मॉडल के विमान की उड़ानें रोक दी।

भारत ने जारी किए सुरक्षा निर्देश
कुछ देशों ने इस मॉडल के विमानों को अपने एयर ट्रैफिक एरिया में उड़ान भरने से भी रोक दिया है। भारत व अमेरिका समेत कई देशों ने इस विमान के संचालन में अतरिक्त सावधानी बरतने के आदेश दिए हैं। भारत में डीजीसीए ने निर्देश जारी किए हैं कि बोइंग 737 मैक्स-8 विमान केवल अनुभवी पायलटों को ही उड़ाने की अनुमति होगी। डीजीसीए के निर्देशानुसार केवल वही पायलट और को-पायलट इस विमान को उड़ा सकते हैं जिन्होंने क्रमशः कम से कम 1000 या 500 घंटे की उड़ान पूरी की हो। अमेरिका की साउथवेस्ट एयरलाइंस और अमेरिकन एयरलाइंस ने भी इन विमानों की उड़ान जारी रखने का फैसला लिया है। सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया ने अपने एयरस्पेस में इस मॉडल के विमान को प्रतिबंधित कर दिया है।

Airline

Status

Number of 737 MAX 8s in Fleet

Southwest Airlines

In use

34

Air Canada

In use

24

American Airlines

In use

24

China Southern Airlines

Grounded

22

Norwegian Air

In use

18

Air China

Grounded

15

TUI fly

In use

15

SpiceJet

In use

13

WestJet

In use

13

Hainan Airlines

Grounded

11

Shanghai Airlines

Grounded

11

FlyDubai

In use

11

Turkish Airlines

In use

11

Xiamen Airlines

Grounded

10

Lion Air

Grounded

10

Smartwings

In use

7

Shandong Airlines

Grounded

7

GOL Airlines

Grounded

7

Shenzhen Airlines

Grounded

6

SilkAir

Grounded

6

Aeromexico

Grounded

6

Aerolineas Argentinas

Grounded

5

LOT

In use

5

Oman Air

In use

5

Jet Airways

Pr. grounded

5

Ethiopian Airlines

Grounded

4

China Eastern Airlines

Grounded

4

Sunwing Airlines

In use

4

Lucky Air

Grounded

3

Air Italy

In use

3

Icelandair

In use

3

Cayman Airways

Grounded

2

Eastar Jet

Grounded

2

Fiji Airways

In use

2

Fuzhou Airlines

Grounded

2

Kunming Airlines

Grounded

2

Okay Airways

Grounded

2

S7 Airlines

In use

2

Enter Air

Unknown

2

Royal Air Maroc

Grounded

1

9 Air

Grounded

1

Garuda Indonesia

Grounded

1

Comair

Grounded

1

Mauritania Airlines

Unknown

1

MIAT Mongolian Airlines

Grounded

1

Corendon Airlines

Unknown

1

SCAT

In use

1

*source=NYT

जरूरत पड़ी तो बोइंग जेट पर कार्रवाई करेगा AFAA
अमेरिकी फेडरल एविएशन अथॉरिटी (AFAA) ने कहा है कि उनकी तरफ से बोइंग को उनके 737 मैक्स-8 विमान में आवश्यक सुधार करने के निर्देश दिए जाएंगे। इसमें सॉफ्टवेयर के साथ सिस्टम अपडेट भी शामिल होगा। बोइंग को यह सभी सुधार अप्रैल तक पूरे करने होंगे। इसके बाद भी इस मॉडल के विमानों में कुछ कमी पाई जाती है तो बोइंग कंपनी पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.