Move to Jagran APP

दक्षिण अफ्रीका में पूर्व राष्ट्रपति जुमा को जेल भेजने के बाद देश में हिंसा और लूटपाट, 70 से अधिक की मौत

पूर्व राष्ट्रपति जुमा को अदालत की अवमानना के मामले में 15 महीने की कैद की सजा सुनाई गई थी जिसके बाद हिंसा भड़क गई थी। विश्लेषकों का कहना है कि जुमा के जेल जाने के बाद विरोध प्रदर्शन की आशंका थी।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Thu, 15 Jul 2021 01:44 AM (IST)Updated: Thu, 15 Jul 2021 01:44 AM (IST)
दक्षिण अफ्रीका में पूर्व राष्ट्रपति जुमा को जेल भेजने के बाद देश में हिंसा और लूटपाट, 70 से अधिक की मौत
जैकब जुमा की गिरफ्तारी के बाद समर्थकों ने कई शहरों में अराजकता फैलाई

जोहानिसबर्ग, रायटर। दक्षिण अफ्रीका में पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को जेल भेजने के बाद देश भर में हिंसा, लूटपाट और आगजनी का दौर जारी है। हालत यह है कि सेना की तैनाती के बाद भी हिंसा और आगजनी की घटनाएं बंद नहीं हो पा रही हैं। मंगलवार को जुमा समर्थकों ने कई शापिंग माल को आग के हवाले कर दिया। देश में पिछले पांच दिनों से जारी इस खून-खराबे में अब तक 72 लोग मारे गए हैं। वहीं हिंसा फैलाने में 1,750 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

loksabha election banner

दक्षिण अफ्रीका हिंसा में 72 लोगों की मौत 

मीडिया के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका में यह पिछले कुछ दशकों में सबसे भीषण हिंसा है। पुलिस ने एक बयान जारी करके कहा कि प्रदर्शन शुरू होने के बाद अब तक 72 लोग मारे गए हैं। पुलिस के अनुसार ज्यादातर लोग दुकानों में लूटपाट के दौरान भगदड़ मचने से मारे गए। सबसे ज्यादा हिंसा गाउतेंग और क्वाजुलु नटाल प्रांतों में हुई है।

हिंसा से प्रभावित इलाकों में पुलिस और सेना लोगों को काबू करने में जुटी

हिंसा से प्रभावित इलाकों में पुलिस और सेना लोगों को काबू करने में जुटी है। देश के बड़े शहरों में भी जमकर लूटपाट हुई है। जोहानिसबर्ग और डरबन जैसे शहर भी अराजकता का शिकार बने हुए हैं। कई व्यापारी और दुकानदार पूरी तरह बर्बाद हो गए हैं। उपद्रवियों ने भोजन, बिजली के उपकरण, शराब और कपड़े चुराए।

पूर्व राष्ट्रपति जुमा के जेल जाने के बाद भड़की हिंसा

उल्लेखनीय है पूर्व राष्ट्रपति जुमा को अदालत की अवमानना के मामले में बीते गुरुवार को 15 महीने की कैद की सजा सुनाई गई थी, जिसके बाद हिंसा भड़क गई थी। विश्लेषकों का कहना है कि जुमा के जेल जाने के बाद इस तरह के विरोध प्रदर्शन की आशंका थी।

जुलू किंग ने की सद्भाव की अपील, हिंसा के चलते काम धंधों पर पड़ा बुरा असर

समाचार एजेंसी एपी के अनुसार दक्षिण अफ्रीका के क्वाजुलु-नटाल प्रांत के जुलु किंग मिसुजुलु काजवेलिथिनी ने लोगों से सद्भाव से रहने की अपील की है। देश में इस समय भारतीय के करीब 14 लाख लोग रहते हैं। इनमें से करीब एक तिहाई इसी प्रांत में रहते हैं। हिंसा के कारण इन लोगों के काम धंधों पर भी बुरा असर पड़ा है।

पंडोर ने जयशंकर को हालात सामान्य करने का भरोसा दिया

दक्षिण अफ्रीका में दंगों की खबरों के बीच विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बुधवार को दक्षिण अफ्रीका की अपनी समकक्ष नलेदी पंडोर से बात की। पंडोर ने उन्हें आश्वासन दिया कि उनकी सरकार कानून-व्यवस्था लागू करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। स्थिति को सामान्य बनाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

विदेश मंत्री पंडोर ने कहा- स्थिति को सामान्य बनाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता

तजाकिस्तान के दौरे पर गए जयशंकर ने ट्वीट किया दक्षिण अफ्रीका की विदेश मंत्री नलेदी पंडोर के साथ हुई बातचीत की सराहना करता हूं। उन्होंने आश्वासन दिया कि उनकी सरकार कानून-व्यवस्था लागू करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। सूत्रों ने बताया कि इसके अलावा, विदेश मंत्रालय के सचिव संजय भट्टाचार्य ने भारत में दक्षिण अफ्रीका के उच्चायुक्त जोएल सिबुसिसो नदेबेले से इस संबंध में मुलाकात की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.