Move to Jagran APP

पारासेल द्वीप में चीन के समुद्र के भीतर केबल लगाने पर वियतनाम ने जताया एतराज

वियतनाम और चीन दोनों दक्षिण चीन सागर के उत्तर में चट्टानों और चट्टानों की एक श्रृंखला पारासेल द्वीप समूह का दावा करते हैं।

By Nitin AroraEdited By: Published: Sat, 13 Jun 2020 04:10 PM (IST)Updated: Sat, 13 Jun 2020 04:10 PM (IST)
पारासेल द्वीप में चीन के समुद्र के भीतर केबल लगाने पर वियतनाम ने जताया एतराज
पारासेल द्वीप में चीन के समुद्र के भीतर केबल लगाने पर वियतनाम ने जताया एतराज

हनोई, एएनआइ। वियतनाम ने विवादित पारासेल द्वीप समूह में चीन के हालिया केबल बिछाने पर आपत्ति जताते हुए कहा कि यह वियतनामी संप्रभुता का उल्लंघन है। रेडियो फ्री एशिया (RFA) ने वियतनामी विदेश मंत्रालय के हवाले से कहा कि देश ने एक वियतनामी चौकी के आसपास चीनी समुद्री मिलिशिया की उपस्थिति के लिए एक स्पष्ट प्रतिक्रिया में दक्षिण चीन सागर में एक अन्य प्रतियोगिता द्वीप श्रृंखला में एक तटरक्षक पोत तैनात किया है।

loksabha election banner

हनोई में, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ले थि थू हैंग को सोमवार को एक BenarNews रिपोर्ट के बारे में पूछा गया था, जिसे रेडियो फ्री एशिया द्वारा भी किया गया था, कि एक चीनी जहाज पारासेल में चीनी चौकी के पास अंडरसीयर केबल बिछा रहा था या मरम्मत कर रहा था।

हैंग ने संवाददाताओं को बताया (राज्य द्वारा संचालित वियतनाम समाचार एजेंसी के अनुसार), 'वियतनाम के पास पर्याप्त ऐतिहासिक साक्ष्य और कानूनी आधार हैं जो होआंग सा (पारासेल) और ट्रूंग सा (स्प्रैटली) द्वीपसमूह पर अंतर्राष्ट्रीय कानून के अनुसार अपनी संप्रभुता की पुष्टि करते हैं।' उन्होंने कहा कि इसलिए, वियतनाम की अनुमति के बिना आयोजित दो द्वीपसमूह से संबंधित कोई भी गतिविधि इसकी संप्रभुता और बिना किसी मूल्य के उल्लंघन है।

RFA द्वारा इंटरव्यू किए गए यूएस-आधारित विशेषज्ञों ने कहा कि केबल कार्य ने अंदेशा दिया है कि चीन पारासेल में अपने कब्जे वाले सुविधाओं के लिए एक अंडरसीट सर्विलांस सिस्टम स्थापित कर रहा है, जिससे इस क्षेत्र का सैन्यीकरण हो रहा है। बता दें कि वियतनाम और चीन दोनों दक्षिण चीन सागर के उत्तर में चट्टानों और चट्टानों की एक श्रृंखला, पारासेल द्वीप समूह का दावा करते हैं।

देश में कोरोना का हाल

बात वियतनाम में कोरोना महामारी की करें तो यह देश वायरस के मुक्त हो गया है। हाल ही में देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि वियतनाम में सीओवीआईडी -19 संक्रमण के कोई नए मामलों की सूचना नहीं मिली है। देश में कोरोना वायरस के कुल 332 मामलों की पुष्टि हुई है और अब तक यहां एक भी मौत नहीं हुई है। इस बीच, एक और मरीज को बीमारी से उबरने की घोषणा की गई, जिससे देश में कुल ठीक हुए लोगों की संख्या 317 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि वियतनाम ने सीधे तौर पर 54 दिनों तक कोई लोकल ट्रांसमिशन दर्ज नहीं किया है, जबकि देश में लगभग 9,100 लोग क्वारंटाइन और निगरानी में हैं।

प्रधानमंत्री की प्रासंगिक अधिकारियों को रिपोर्ट के अनुसार बार और कराओके सेवाओं को फिर से खोलने की मंजूरी देते हुए वियतनाम में विदेशी विशेषज्ञों, निवेशकों और कुशल श्रमिकों के काम को सुविधाजनक बनाने के लिए काम करने का आदेश दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.