Move to Jagran APP

दमकल वाहन के सायरन की आवाज निकालती है ये पक्षी, सुनकर दंग रह जाते हैं लोग

ऑस्ट्रेलिया के न्यूकैसल इलाके में एक मैगपाई पक्षी ने दमकल वाहन के सायरन की आवाज निकाली जिसे सुनकर लोग दंग रह गए।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Tue, 31 Dec 2019 01:29 PM (IST)Updated: Tue, 31 Dec 2019 04:19 PM (IST)
दमकल वाहन के सायरन की आवाज निकालती है ये पक्षी, सुनकर दंग रह जाते हैं लोग
दमकल वाहन के सायरन की आवाज निकालती है ये पक्षी, सुनकर दंग रह जाते हैं लोग

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। आमतौर पर किसी पालतू पशु पक्षी को किसी भी चीज को सिखाने के लिए उसे कई महीनों तक उसकी ट्रेनिंग देनी पड़ती है। पालतू कुत्तों, तोतों के अलावा अन्य किसी भी जानवर को किसी भी तरह की चीज सिखाने के लिए काफी समय देना पड़ता है तब जाकर वो उसका कुछ हिस्सा सीख पाते हैं। यदि कोई जानवर किसी सायरन को सुनने के बाद उसे बजाने लगे तो ये अपने आप में अचंभा सा लगता है। 

loksabha election banner

ऑस्ट्रेलिया में  आया मामला  सामने 

ऑस्ट्रेलिया के न्यूकैसल इलाके में एक ऐसा मामला प्रकाश में आया है जिसमें एक पक्षी ने आग बुझाने के लिए जाने वाली फायर ब्रिगेड की गाड़ी के सायरन की नकल की है। जब वो इस सायरन की आवाज निकालता है तो लोग उसे देखते ही रह जाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि ये मार्विन द मैगपाई नामक पक्षी अलग-अलग तरह की 35 दूसरे पक्षियों की प्रजातियों की आवाजों की नकल कर सकता है।

घोंसले के पास से गुजरती रहती सायरन बजाती गाड़ियां 

बताया जाता है कि जिस जगह पर ये मैगपाई पक्षी रह रहा है उसके घोंसले के पास से ही सुबह से शाम तक कई बार फायर ब्रिगेड की गाड़ियां ऐसे ही सायरन बजाती हुई निकलती रहती है। मैगपाई ने रोजाना ही इन सायरनों को सुना है उसके बाद ही वो इन्हें बजाने लगा है। कहा जा रहा है कि जब कोई पक्षी लगातार किसी सायरन या अन्य चीज को सुनता रहता है तो वो खुद ही उसकी प्रैक्टिस करने लगता है। इसी तरह की प्रैक्टिस करने के बाद अब मैगपाई इसे बजाने लगा है। मेलआनलाइन नामक वेबसाइट पर इस खबर को  कैरी भी किया गया है। 

जंगल में लगी आग की वजह से हो गई जंगली जीवों की मौत 

इन दिनों ऑस्ट्रेलिया के सैकड़ों एकड़ के जंगलों में आग लगी हुई है जिसकी वजह से सैकड़ों दुर्लभ पशु पक्षी मारे जा चुके हैं। इनमें काफी संख्या में कोयल भी शामिल बताई जा रही है। राज्यभर में 100 से अधिक जगह पर आग लगी हुई है, इनमें 8 इमरजेंसी स्तर की आग है। मार्विन की नकल करने की क्षमता भी दिल को छूने वाली है क्योंकि इससे पहले किसी पक्षी की मुंह से ऐसी आवाज नहीं सुनने को मिली थी।

वीडियो बनाई और सोशल मीडिया पर पोस्ट किया 

ग्रेगरी जेम्स ने सबसे पहले इस फुटेज को अपने मोबाइल में रिकार्ड किया, उसके बाद उसे सोशल मीडिया की साइट पर पोस्ट कर दिया। इस वीडियो को सोशल मीडिया पर पोस्ट किए जाने के बाद तमाम तरह के कमेंट आने शुरू हो गए। किसी ने इसे आश्चर्य करने वाला बताया तो किसी ने इसे जंगल में लगी आग का विनाश बताया। लोगों का कहना है कि पशु पक्षी जंगलों में रहने वाले जानवर है यदि उनके प्राकृतिक घर खत्म हो जाएंगे तो वो ऐसी जगहों पर रहने को मजबूर हो जाएंगे और ऐसी चीजें देखने को मिलेंगी।

नकल करने में माहिर होते हैं मैगपाई 

पक्षियों के जानकारों का कहना है कि मैगपाई पक्षी कई तरह के पक्षियों की आवाजों की नकल करने में माहिर होते हैं। ऑस्ट्रेलियाई मैगपाई देशी और दूसरी प्रजाति की 35 से अधिक प्रजातियों की नकल कर सकता है, इसके अलावा वो कुत्ते और घोड़े की भी आवाज निकाल सकता है। इसके अलावा इन पक्षियों को मानव भाषण की नकल करने के लिए भी जाना जाता है, यदि वो काफी समय तक मनुष्यों के निकट रहते हैं तो वो उनके द्वारा दिए गए भाषण की भी नकल कर लेते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.