Move to Jagran APP

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो बोले, समझौता तभी हुआ, जब तालिबान ने किया शांति के लिए प्रयास

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा अफगानिस्तान के साथ ये करार तभी हो पाया जब तालिबान ने शांति का प्रयास किया और अल कायदा के साथ अपने संबंध खत्म किए।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 29 Feb 2020 07:07 PM (IST)Updated: Sat, 29 Feb 2020 09:48 PM (IST)
अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो बोले, समझौता तभी हुआ, जब तालिबान ने किया शांति के लिए प्रयास
अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो बोले, समझौता तभी हुआ, जब तालिबान ने किया शांति के लिए प्रयास

दोहा, एएनआइ। US-Taliban Doha Deal: अफगानिस्‍तान में शांति बहाली के लिए कतर में अमेरिका और तालिबान द्ववारा ऐतिहासिक समझौते के मौके पर अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा, अफगानिस्तान के साथ ये करार तभी हो पाया, जब तालिबान ने शांति का प्रयास किया और अल कायदा के साथ अपने संबंध खत्म किए। यह समझौता इस प्रयास की सच्ची परीक्षा है। 

loksabha election banner

उन्‍होंने कहा कि हम तालिबान को उनकी प्रतिबद्धताओं के अनुपालन के लिए करीब से देखेंगे और उनके कार्यों के साथ हमारी वापसी की गति को जांचेंगे। इस तरह से हम यह सुनिश्चित करेंगे कि अफगानिस्तान फिर से अंतरराष्ट्रीय आतंकवादियों के लिए आधार के रूप में कार्य न करे। 

दोहा में अमेरिका के विदेश मंत्री माइकल पोंपिओ और तालिबान के मुल्ला बरादर ने इस समझौते पत्र पर हस्ताक्षर किये। इस अवसर पर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भी उपस्थित थे जबकि भारत का प्रतिनिधित्व कतर में भारतीय राजदूत पी कुमारन ने किया। समझौते के मुताबिक अगले 14 महीनों में अफगानिस्तान के विभिन्न इलाकों में तैनात 14 हजार अमेरिकी सैनिकों की वापसी होगी। पहले चरण में 5,000 सैनिक वापस होंगे। इस बीच तालिबान और अफगान सरकार के बीच बातचीत का सिलसिला शुरू होगा ताकि वहां सत्ता भागीदारी को लेकर एक सर्वमान्य सहमति बन सके।

अफगानिस्‍तान में शांति बहाली के लिए कतर में अमेरिका और तालिबान ने ऐतिहासिक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। इस समझौते के साथ अफगानिस्‍तान में  सबसे लंबे अमेरिकी युद्ध का अंत होगा। अमेरिका के साथ ऐतिहासिक समझौते पर हस्‍ताक्षर के लिए 31 सदस्‍यीय तालिबान प्रतिनिधिमंडल कतर पहुंचा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.