Move to Jagran APP

अमेरिका-ईरान तनाव पर पोप ने जताई चिंता, दोनों देशों को दिया ये संदेश...

रविवार को वेटिकन सिटी में सेंट पीटर स्क्वायर पर अपने साप्ताहिक संबोधन के दौरान पोप फ्रांसिस ने दुनिया में तनाव के माहौल को लेकर चिंता जताई।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sun, 05 Jan 2020 06:16 PM (IST)Updated: Sun, 05 Jan 2020 06:22 PM (IST)
अमेरिका-ईरान तनाव पर पोप ने जताई चिंता, दोनों देशों को दिया ये संदेश...
अमेरिका-ईरान तनाव पर पोप ने जताई चिंता, दोनों देशों को दिया ये संदेश...

मिलान, रॉयटर। अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव को लेकर ईसाइयों के सबसे बड़े धार्मिक गुरु पोप फ्रांसिस ने चिंता जताई है। पोप ने दोनों ही देशों से बातचीत और संयम बरतने का आह्वान किया है। पोप फ्रांसिस का यह बयान ईरान पर अमेरिकी हमले के दो दिन बाद आया।

loksabha election banner

शुक्रवार को बगदाद एयरपोर्ट पर अमेरिकी ड्रोन हमले में ईरान समर्थित कुर्द बल के प्रमुख मेजर जनरल कासिम सुलेमानी और ईरानी मिलिशिया नेता अबू महदी अल-मुहांडिस की मौत हो गई थी।

रविवार को वेटिकन सिटी में सेंट पीटर स्क्वायर पर अपने साप्ताहिक संबोधन के दौरान पोप फ्रांसिस ने ईरान का नाम बिना तनाव के माहौल का जिक्र करते हुए कहा कि दुनिया के कई हिस्सों में इसे महसूस किया जा सकता है। उन्होंने कहा, 'मैं सभी पक्षों से बातचीत के रास्ते को अपनाने और शत्रुता को दूर करने का आह्वान करता हूं। युद्ध सिंर्फ मृत्यु और विनाश लाता है।'   

शुक्रवार को ईरानी काफिले पर अमेरिकी ड्रोन हमले के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। हमले में शीर्ष सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद ईरान ने बदले की कार्रवाई करते हुए शनिवार की रात को इराक में अमेरिकी सेना के बेस कैंप और दूतावास पर ताबड़तोड़ रॉकेट दागे। इराकी सेना के मुताबिक एक रॉकेट ग्रीन जोन एंक्लेव के परिसर में और दूसरा इसके नजदीक फटा। बता दें कि ईरान ने आधिकारिक तौर पर हमले की जिम्मेदारी नहीं ली।

वहीं, अमेरिकी ठिकानों को निशाना बनाये जाने के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कड़ी नाराजगी के साथ ईरान को अंजाम भुगतने की धमकी दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने ईरान सरकार को धमकी देते हुए कहा है कि अगर ईरान एक अमेरिकी बेस, या किसी अमेरिकी पर हमला करता है, तो हम अपने नये हथियार और खूबसूरत उपकरणों को बिना किसी हिचकिचाहट के उनके रास्ते पर भेज देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.