Move to Jagran APP

हांगकांग में अमेरिकी दखल, पुलिस और प्रदर्शनकारियों से संयम बरतने की अपील

अमेरिका विदेश विभाग के प्रवक्‍ता मॉर्गन ऑटंगस द्वारा जारी एक बयान में हांगकांग सरकार को जनता के साथ संवाद कायम करने का आग्रह किया गया है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Tue, 12 Nov 2019 09:41 AM (IST)Updated: Tue, 12 Nov 2019 10:08 AM (IST)
हांगकांग में अमेरिकी दखल, पुलिस और प्रदर्शनकारियों से संयम बरतने की अपील
हांगकांग में अमेरिकी दखल, पुलिस और प्रदर्शनकारियों से संयम बरतने की अपील

वाशिंगटन, एजेंसी । हांगकांग में जारी हिंसा के बीच अमेरिका ने पुलिस और प्रदर्शनकारियों से संयम बरतने की अपील की है। अमेरिका विदेश विभाग के प्रवक्‍ता मॉर्गन ऑटंगस द्वारा जारी एक बयान में हांगकांग सरकार को जनता के साथ संवाद कायम करने का आग्रह किया गया है। अमेरिका का यह बयान ऐसे समय आया है, जब चीन ने वहां जारी हिंसा पर अपनी तल्‍ख टिप्‍पणी की थी। दरअसल, बीजिंग समर्थक नेता को प्रचार के दौरान चाकुओं से प्रहार के बाद चीन ने प्रदर्शनकारियों को आगाह किया था। हालात को बिगड़ते देख अमेरिका प्रदर्शनकारियों एवं पुलिस को संयम बरतने को कहा है।

loksabha election banner

उन्‍होंने कहा कि अमेरिका हांगकांग की स्थिति पर पैनी नजर बनाए हुए है। अमेरिका दोनों पक्षों से शांति की अपील करता है। उन्‍होंने कहा कि अपनी मांगों के लिए हिंसा का रास्‍ता कतई जायज नहीं है। उन्‍होंने कहा कि जिस तरह से हांगकांग समाज का राजनीतिक सत्‍ता के खिलाफ ध्रुवीकरण बढ़ रहा है, यह विंता का विषय है।

बता दें कि हाल में एक बहुमंजिला कार पार्किंग में गिरकर हांगकांग में छात्र की मौत हो गई। पिछले सप्‍ताह प्रदर्शनकारियों अौर हांगकांग पुलिस के बीच हिंसक झड़प के दौरान यह छात्र  बहुमंजिला इमारत से गिर गया था। घायल अवस्‍था में उसे अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। शुक्रवार को अस्‍पताल ने उसे मृतक घोषित कर दिया। पुलिस ने छात्र की पहचान कर लिया है। पुलिस ने उसका नाम एलेक्स चाउ बताया है। चाउ कंप्यूटर विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से स्नातक कर रहा है। उधर, मौत की खबर से प्रदर्शनकारियों एवं पुलिस के बीच तनाव बढ़ा है।

इस घटना के बाद हांगकांग में बीजिंग समर्थक एक राजनेता जूनियस हो पर चाकूओं से प्रहार किया गया। इस हमले वह गंभीर रूप से जख्‍मी हो गए। इस घटना को हांगकांग में कई महीनों से चल रहे लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शन से जोड़कर देखा जा रहा है। इस हमले का वीडियो वायरल होने के बाद इस मामले ने तूल पकड़ लिया।हांगकांग में बीजिंग समर्थक नेता को चाकू मारे जाने के बाद चीन ने इसकी कठोर शब्‍दों में निंदा की थी। चीन का कहना है कि यह हांगकांग में होने वाले स्‍थानीय चुनावों को प्रभावित करने वाला कदम है।

चीन ने कहा यह चुनावी डकैती हैं। समाचार एजेंसी सिन्‍हुआ सामाचार एजेंसी के अनुसार हांगकांग और मकाऊ मामले के प्रवक्‍ता जू लुयिंग ने गुरुवार को कहा कि  यह एक गंभीर आपराधिक कृत्‍य था। यह शुद्ध रूप से चुनावी हिंसा है। उन्‍होंने कहा कि चुनाव के दौरान काूनन व्‍यवस्‍था को बनाए रखना पुलिस की जिम्‍मेदारी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.