Move to Jagran APP

शांति समझौते पर 29 को हस्ताक्षर करेंगे अमेरिका-तालिबान, 19 साल से जारी संघर्ष के खत्म होने के बढ़े आसार

अफगानिस्तान में 19 साल से जारी खूनी संघर्ष के खत्म होने के आसार बढ़ गए हैं। अमेरिका और तालिबान में शांति समझौते को लेकर सहमति बनी है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sun, 16 Feb 2020 09:47 AM (IST)Updated: Sun, 16 Feb 2020 09:47 AM (IST)
शांति समझौते पर 29 को हस्ताक्षर करेंगे अमेरिका-तालिबान, 19 साल से जारी संघर्ष के खत्म होने के बढ़े आसार
शांति समझौते पर 29 को हस्ताक्षर करेंगे अमेरिका-तालिबान, 19 साल से जारी संघर्ष के खत्म होने के बढ़े आसार

वाशिंगटन, एजेंसी । अमेरिका और तालिबान में शांति समझौते को लेकर सहमति बनी है। दोनों पक्ष 29 फरवरी को समझौते पर हस्ताक्षर करने जा रहे हैं। अफगानिस्तान में 19 साल से जारी खूनी संघर्ष के खत्म होने के आसार बढ़ गए हैं। इस करार में हफ्ते भर के संघर्ष विराम, सभी अमेरिकी सैनिकों की वापसी और अफगान सरकार के साथ शांति वार्ता शुरू करने का खाका भी शामिल किया गया है।

loksabha election banner

अमेरिका और तालिबान की शांति वार्ता में शामिल सूत्रों ने बताया कि दोनों पक्षों में 29 फरवरी को शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने को लेकर सहमति बनी है। इस समझौते के लिए ट्रंप प्रशासन लंबे समय से तालिबान के साथ बातचीत कर रहा है। एक सूत्र ने कहा, 'दोनों पक्ष इस बात को परिभाषित करने में सफल हुए कि ¨हसा में कमी लाना आवश्यक होगा।

वार्ता में अफगान सरकार शामिल नहीं

तालिबान के विरोध के चलते इस शांति वार्ता में अफगान सरकार को शामिल नहीं किया गया है। तालिबान, अफगान सरकार को अमेरिका की कठपुतली मानता है। अफगानिस्तान में अमेरिका के अभी करीब 11 हजार सैनिक हैं। अमेरिका में 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान ट्रंप ने यह वादा किया था कि वह युद्ध को खत्म करेंगे और अमेरिकी सैनिकों को वापस लाएंगे।

वार्ता की उतार-चढ़ाव भरी राह

अमेरिका और तालिबान के बीच दिसंबर 2018 से कतर की राजधानी दोहा में वार्ता चल रही थी। लेकिन इस वार्ता में कई बार उतार-चढ़ाव देखने को मिला। गत सितंबर में जब दोनों पक्ष समझौते के करीब पहुंच गए थे, तब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तालिबान के हमले में एक अमेरिकी सैनिक की मौत पर यह वार्ता रद कर दी थी। इसके बाद गत दिसंबर में वार्ता फिर पटरी पर लौटी थी। अफगानिस्तान में एक अमेरिकी सैन्य अड्डे के पास आतंकी हमले के बाद वार्ता दोबारा रुक गई थी, लेकिन नए साल से दोनों पक्षों में बातचीत दोबारा पटरी पर आई।

करार में इन अहम बातों पर सहमति

  • तालिबान और अफगान सरकार के बीच दस मार्च से बातचीत शुरू होगी
  • अमेरिका 29 फरवरी से दस मार्च के बीच पांच हजार तालिबान बंदियों को रिहा करेगा
  • 18 महीने की अवधि के दौरान अमेरिकी सैनिकों की वापसी होगी
  • अमेरिका और तालिबान हफ्ते भर के लिए संघर्ष विराम करेंगे 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.