Move to Jagran APP

COVID-19 लॉकडाउन के बाद UNSC के सदस्यों ने पहली बार की बैठक: राष्ट्रपति

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के सदस्यों ने बुधवार को मध्य-मार्च के बाद पहली बार एक बैठक आयोजित की।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Thu, 02 Jul 2020 09:46 AM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 09:46 AM (IST)
COVID-19 लॉकडाउन के बाद UNSC के सदस्यों ने पहली बार की बैठक: राष्ट्रपति
COVID-19 लॉकडाउन के बाद UNSC के सदस्यों ने पहली बार की बैठक: राष्ट्रपति

न्यूयॉर्क, एएनआइ। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के सदस्यों ने बुधवार को मध्य-मार्च के बाद पहली बार एक बैठक आयोजित की, जुलाई के महीने के लिए इस बैठक का आयोजन किया गया था। इसकी जानकारी परिषद के अध्यक्ष, संयुक्त राष्ट्र में जर्मन राजदूत क्रिस्टोफ ह्युजेन ने एक प्रेस वार्ता में दी। 

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि हम लगभग साढ़े तीन महीने के लिए पहली बार सुरक्षा परिषद के सदस्यों की एक शारीरिक बैठक के लिए आए थे। "हम आज सुबह सभी राजदूतों के साथ जर्मन हाउस (जर्मनी के परमानेंट मिशन टू द यूनाइटेड नेशंस) में मिले और हमारे बीच एक अच्छी जानकारीपूर्ण चर्चा हुई। 

ह्युजेन ने यह भी कहा कि यदि शर्तें अनुमति देती हैं तो वह उम्मीद करते हैं कि जुलाई में, सुरक्षा परिषद मैनहट्टन में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अपनी नियमित रूप से व्यक्तिगत बैठकों में वापस आ जाएगी।

राजनयिक ने कहा कि अगर हम व्यक्ति से मिलते हैं तो यह माहौल के लिए बहुत अधिक सुविधाजनक और बेहतर है। लेकिन, निश्चित रूप से यह उन परिस्थितियों में  ही हो पाएगा जब सभी कुछ चिकित्सा निहितार्थों के अनुकूल हैं। 15-सदस्यीय निकाय ने मार्च के मध्य में फैसला किया था कि वह वर्चुअल बैठक किया करेंगे। कोरोना वायरस के चलते ये फैसला लिया गया था।  दरअसल,  न्यूयॉर्क शहर में कोरोना वायरस (सीओवीआईडी ​​-19) वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन लागू किया गया था।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भी सभी कर्मचारियों को कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच दूरसंचार के लिए सलाह दी थी। वर्तमान में, संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय भौतिक वापसी के चरण 0 के तहत है। पहला चरण, जो अगस्त से पहले शुरू नहीं होने की उम्मीद है, एक दिन में अधिकतम 400 लोगों को रहने की अनुमति देगा। बात करें दुनियाभर में कोरोना वायरस मामलों की तो दुनियाभर में कोरोना वायरस मामलों की संख्या एक करोड़ का आंकड़ा पार कर गई है। 

ये भी पढ़ें: World Coronavirus Cases: दुनियाभर में एक करोड़ के पार पहुंचा कोरोना वायरस संक्रमितों का आंकड़ा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.