Move to Jagran APP

पश्चिम नाइजर में आइएस का आतंक, 89 सैनिकों की हत्‍या के बाद खौफ से 7,000 लोगों का पलायन

Niger region hit by IS attack पश्चिमी नाइजर में आइएसआइएस के आतंकियों ने इस महीने 89 सैनिकों की हत्‍या कर दी थी। आतंकियों की दहशत से लगभग 7000 लोग पलायन कर गए हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 09:54 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 10:35 AM (IST)
पश्चिम नाइजर में आइएस का आतंक, 89 सैनिकों की हत्‍या के बाद खौफ से 7,000 लोगों का पलायन
पश्चिम नाइजर में आइएस का आतंक, 89 सैनिकों की हत्‍या के बाद खौफ से 7,000 लोगों का पलायन

नियामे, एएफपी। 7000 fled Niger region hit by IS attack पश्चिमी नाइजर में लगभग 7,000 लोग पलायन कर गए हैं जहां आइएसआइएस के आतंकियों ने इस महीने की शुरुआत में 89 सैनिकों की हत्‍या कर दी थी। संयुक्‍त राष्‍ट्र की शरणार्थी एजेंसी UNHCR ने यह जानकारी देते हुए बताया है कि इस क्षेत्र में असुरक्षा और भय की वजह से यूएनएचसीआर यानी United Nations High Commissioner for Refugees को लोगों की मदद करने में बेहद मुश्किलें आ रही हैं।

loksabha election banner

UNHCR की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मालियान सीमा (Malian border) से लगभग 20 किलोमीटर (12 मील) चिनगोडर शहर (Chinegodar) पर हमले के बाद 1,000 शरणार्थियों समेत लगभग सात हजार नागरिक अपने घरों से भागने के लिए मजबूर हुए हैं। एजेंसी के मुताबिक, आतंकी लोगों को अगवा कर रहे हैं और उनकी संपत्तियां लूटी जा रही हैं। पलायन कर रहे लोगों को तत्‍काल भोजन, पानी, शेल्‍टर और सुरक्षा की जरूरत है। 

प‍िछले हफ्ते इस्‍लामिक स्‍टेट ने दावा किया था कि उसने जनवरी में ही सेना के ठिकानों को निशाना बनाकर नौ हमले किए हैं। इन हमलों में एक बेहद भयानक था जिसमें 89 सैनिकों की मौत हो गई थी। आतंकियों ने यह भी दावा किया कि उसके हमले में 100 से ज्‍यादा लोग मारे गए। वहीं नाइजर प्रशासन ने दावा किया है कि जवाबी मुठभेड़ों में 77 आतंकियों को भी मौत के घाट उतारा गया है। 

यूएनएचसीआर (United Nations High Commissioner for Refugees) ने अपने बयान में बताया है कि नाइजर Niger region में आतंकियों के डर से 5000 लोग बानिबंगौ (Banibangou) या ओउलम (Oualam) की ओर भागे हैं जो कि पहले से ही 7000 हजार माली शरणार्थियों ने शरण ले रखी है। यही नहीं 1,000 नाइजीरियन शरणार्थियों ने माली का रुख किया है। संयुक्‍त राष्‍ट्र के आंकड़ों की मानें तो आइएस आतंकियों ने साल 2019 में साहेल क्षेत्र में 4,000 से अधिक लोगों की हत्‍या की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.