Move to Jagran APP

Attack against Journalists: दुनिया भर में पत्रकारों पर हो रहे हमले की गुटेरेस ने की निंदा

पत्रकारों पर हो रहे हमले पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने चिंता व्यक्त की है।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 12 Sep 2020 09:49 AM (IST)Updated: Sat, 12 Sep 2020 09:49 AM (IST)
Attack against Journalists: दुनिया भर में पत्रकारों पर हो रहे हमले की गुटेरेस ने की निंदा
Attack against Journalists: दुनिया भर में पत्रकारों पर हो रहे हमले की गुटेरेस ने की निंदा

संयुक्त राष्ट्र, आइएएनएस। दुनिया के अनेकों देशों में प्रेस की आजादी का हनन हो रहा है इस क्रम में कई पत्रकारों पर हमला का मामला भी सामने आया है। इस तरह के हमलों और प्रेस की आजादी के हनन मामले पर संयुक्त राष्ट्र ने चिंता जताई है। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस  (UN Secretary-General Antonio Guterres) ने दुनिया भर में पत्रकारों पर हो रहे हमले की निंदा की है। गुटेरेस के प्रवक्ता ने कहा, ' दुनिया भर में पत्रकारों और मीडिया कर्मियों पर हमले से महासचिव चकित हैं ।' यह जानकारी शिन्हुआ न्यूज एजेंसी की ओर से दी गई है जिसमें स्टीफन दुजार्रिक (Stephane Dujarric) का हवाला दिया गया है।

loksabha election banner

महासचिव के प्रवक्ता दुजार्रिक ने कहा, 'हाल में मेक्सिको के पत्रकार जुलियो वालदिविया रॉड्रिग्ज ( Julio Valdivia Rodriguez) के साथ हुआ हादसा यह बताने के लिए काफी है कि दुनिया भर में पत्रकार किस मुश्किल परिस्थितियों के बीच काम कर रहे हैं।' उन्होंने आगे बताया कि महासचिव पत्रकारों पर हो रहे हमलों की निंदा करते हैं और संबंधित अधिकारियों का आह्वान करते हैं कि वे इस तरह के हमलों की जांच कर इसके लिए कसूरवार लोगों को दंडित करें।

गुटेरेस ने कहा कि शांति, न्याय, सतत विकास और मानवाधिकारों के लिए प्रेस की आजादी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि कोई भी लोकतंत्र प्रेस की आजादी के बिना काम नहीं कर सकता, जो कि लोगों और संस्थाओं के बीच विश्वास की नींव है। उन्होंने कहा कि  जब मीडियाकर्मियों को निशाना बनाया जाता है तो इसका परिणाम पूरे समाज का भुगतना पड़ता है। 

न्यूयॉर्क के एनजीओ कमेटी टू प्रोटेस्ट जर्नलिस्ट्स (सीपीजे) के अनुसार इस साल अब तक 17 पत्रकारों की हत्या हो चुकी है। जिनमें से 11 पत्रकारों की हत्या की गई हैं वहीं बाकी पत्रकार कठिन असाइनमेंट के दौरान अपनी जान से हाथ धाे बैठे हैं। इस क्रम में आज पाकिस्तान के एक अंग्रेजी अखबार में काम करने वाले वरिष्ठ पत्रकार को गिरफ्तार कर लिया गया। पत्रकार पर सेना की मानहानि का आरोप है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.