Move to Jagran APP

अफगानिस्तान के मीडियाकर्मी को तत्काल सुरक्षा प्रदान करने को लेकर UN ने सभी देशों से किया आह्वान

संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों ने अफगानिस्तान में मीडयाकर्मी को लेकर चिंता चताई है। इसके साथ ही शुक्रवार को सभी देशों से अफगान पत्रकारों को तत्काल सुरक्षा प्रदान करने का आह्वान किया। जो वहां पर तालिबान के कब्जे के बाद परेशानियों का सामना कर रहे हैं।

By Pooja SinghEdited By: Published: Sat, 04 Sep 2021 08:26 AM (IST)Updated: Sat, 04 Sep 2021 08:26 AM (IST)
अफगानिस्तान के मीडियाकर्मी को तत्काल सुरक्षा प्रदान करने को लेकर UN ने सभी देशों से किया आह्वान
अफगानिस्तान के मीडियाकर्मी को तत्काल सुरक्षा प्रदान करने को लेकर UN ने सभी देशों से किया आह्वान

जिनेवा, एएनआइ। संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों ने अफगानिस्तान में मीडियाकर्मी को लेकर चिंता चताई है। इसके साथ ही शुक्रवार को सभी देशों से अफगान पत्रकारों को तत्काल सुरक्षा प्रदान करने का आह्वान किया। जो वहां पर तालिबान के कब्जे के बाद से ही परेशानियों का सामना कर रहे हैं।

loksabha election banner

15 अगस्त को अफगानिस्तान पर तालिबान ने किया था कब्जा

संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों की मानें तो अफगानिस्तान में मीडियाकर्मी, जिसमें विशेष रूप से महिलाएं तालिबान के कब्जे के बाद से जोखिमों का सामना कर रही है। बता दें कि 15 अगस्त को अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद लगातार हालात बिगड़ते जा रहा हैं। पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी ने भी तालिबानी कब्जे के बाद देश छोड़ दिया था।

वीजा और निकासी अभियान में लानी होगी तेजी

विशेषज्ञों ने कहा, 'सभी सरकारों को अफगान पत्रकारों की रक्षा के लिए कड़ी और तेज कार्रवाई करनी चाहिए। इसमें वीजा में तेजी लाना, निकासी में सहायता करना और अफगानिस्तान छोड़ने की इच्छा रखने वालों के लिए अपनी सीमाएं खुली रखना शामिल है।' बता दें कि सभी देशों द्वारा अपने नागिरकों के लिए निकासी अभियान पहले से चल रहे हैं।

पत्रकारों की सुरक्षा के लिए और अधिक कार्य की जरूरत

हाल के वर्षों में मानवाधिकार परिषद द्वारा अपनाए गए पत्रकारों की सुरक्षा पर विभिन्न प्रस्तावों को याद करते हुए संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों प्रतिबद्धता बनाए रखने और देश में पत्रकारों की सुरक्षा के लिए बढ़ते खतरे को दूर करने के लिए और अधिक कार्य करने का आह्वान किया।

महिला पत्रकारों के लिए काफी चिंतित UN

इसके साथ ही संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों ने कहा, 'हम महिला पत्रकारों के लिए बहुत चिंतित हैं, क्योंकि उन्हें मीडिया में काम करने को लेकर टारगेट किया जा रहा है।' आगे कहा कि ऐसे में सभी को अफगानिस्तान के लोगों के साथ मजबूती से खड़ा होना अनिवार्य है। इसके साथ ही संगठन ने कहा, 'पत्रकारों और उनके परिवार के सदस्यों की हत्या जैसे मामले लगातार बढ़ रहे है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.