Move to Jagran APP

कोरोना से निपटने के लिए भारत सरकार के प्रयासों का समर्थन कर रहा है संयुक्त राष्ट्र

भारत में कोरोना वायरस (COVID-19) मामलों की संख्या 4.2 मिलियन (42 लाख) से अधिक हो गई है कई संयुक्त राष्ट्र एजेंसियां ​​प्रकोप से निपटने में मदद के लिए सरकार के नेतृत्व वाले स्वास्

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Wed, 09 Sep 2020 09:59 AM (IST)Updated: Wed, 09 Sep 2020 09:59 AM (IST)
कोरोना से निपटने के लिए भारत सरकार के प्रयासों का समर्थन कर रहा है संयुक्त राष्ट्र
कोरोना से निपटने के लिए भारत सरकार के प्रयासों का समर्थन कर रहा है संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र, पीटीआइ। भारत में कोरोना वायरस (COVID-19) मामलों की संख्या  4.2 मिलियन (42 लाख) से अधिक हो गई है, कई संयुक्त राष्ट्र एजेंसियां ​​प्रकोप से निपटने में मदद के लिए सरकार के नेतृत्व वाले स्वास्थ्य और सामाजिक आर्थिक प्रयासों का समर्थन कर रही हैं।

loksabha election banner

संयुक्त राष्ट्र महासचिव स्टीफन दुजारिक के प्रवक्ता ने मंगलवार को दैनिक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि भारत में संयुक्त राष्ट्र की टीम का नेतृत्व रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर रेनाटा डेसालियन द्वारा किया जाता है। यह सरकार के नेतृत्व वाले स्वास्थ्य और के सामाजिक-आर्थिक परिणामों का समर्थन कर रहा है

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 8 मिलियन मामलों के संपर्क ट्रेसिंग के साथ सहायता की है, जबकि संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने 6 करोड़ 50 लाख स्वास्थ्य कर्मचारियों को संक्रमण रोकथाम और नियंत्रण में प्रशिक्षित किया है, जो 650 मिलियन बच्चों और परिवारों को जीवन-रक्षक सूचनाओं तक पहुंचाता है।

संयुक्त राष्ट्र की टीम ने व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण भी दिए हैं। दुजारिक ने कहा कि सबसे कमजोर लोगों तक पहुंचने के लिए संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) ने 100,000 प्रवासी कामगारों को सामाजिक सुरक्षा पहुंचाने और सुरक्षा किट के साथ 100,000 सफाई कर्मचारियों और 4,000 मीट्रिक टन सूखे राशन तक पहुंचने में मदद की।

संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (UNFPA) ने 5,300 स्वच्छता कर्मियों को सुरक्षित अपशिष्ट निपटान पर प्रशिक्षित किया है और लॉकडाउन के दौरान प्रजनन और किशोर सेवाओं पर संकटग्रस्त और समर्थित दिशानिर्देशों में महिलाओं के लिए एक हेल्पलाइन निर्देशिका विकसित करने में भी मदद कर रहा है। दुजारिक ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) के सहयोगियों ने लिंग-उत्तरदायी नौकरी की वसूली के लिए दिशानिर्देशों का समर्थन किया।

"भारत में संयुक्त राष्ट्र भी अगस्त में 170 मिलियन से अधिक सोशल मीडिया छापों के साथ सरकार के विरोधी कलंक अभियान का समर्थन कर रहा है," उन्होंने कहा। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुमानों के अनुसार, भारत में वर्तमान में दुनिया में 4.2 मिलियन कोरोनवायरस के मामले हैं, अमेरिका के बाद दूसरा, जिसमें 6.3 मिलियन मामले हैं। अमेरिका और ब्राजील के बाद तीसरी सबसे ज्यादा मौत के वायरस से भारत में 72,000 से अधिक लोग मारे गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.