Move to Jagran APP

क्रैश हुए विमान के ब्‍लैक बॉक्‍स का कीव में हो परीक्षण, यूक्रेन ने जताई इच्‍छा

यूक्रेन के विदेश मंत्री ने अपने दुर्घटनाग्रस्त विमान के ब्लैक बॉक्स व इसमें सवार पैसेंजर के रिकॉर्ड समेत अन्‍य डाटा का परीक्षण कीव में कराने की पेशकश की है।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 11 Jan 2020 09:58 AM (IST)Updated: Sat, 11 Jan 2020 09:58 AM (IST)
क्रैश हुए विमान के ब्‍लैक बॉक्‍स का कीव में हो परीक्षण, यूक्रेन ने जताई इच्‍छा
क्रैश हुए विमान के ब्‍लैक बॉक्‍स का कीव में हो परीक्षण, यूक्रेन ने जताई इच्‍छा

कीव, आइएएनएस। ईरान की राजधानी तेहरान के करीब क्रैश हुए यूक्रेन के विमान के मलबे से बरामद हुए तमाम डाटा का विश्‍लेषण कीव में कराने की पेशकश यूक्रेन के विदेशमंत्री वादिम प्राइस्‍टाइको (Vadym Prystaiko) ने की है। उनका कहना है कि ब्‍लैक बॉक्‍स (Black Box) समेत इसमें सवार यात्रियों व अन्‍य डाटा रिकॉर्ड को परीक्षण के लिए कीव भेजा जाए तो बेहतर होगा।  शनिवार को ईरान ने तेहरान में दुर्घटनागस्त हुए यूक्रेन के विमान को मानवीय भूल से मार गिराए जाने की बात कबूल ली है। 

loksabha election banner

विदेश मंत्री ने बताया, ‘फिलहाल हम ईरान से इसपर चर्चा कर रहे हैं कि दुर्घटनाग्रस्‍त विमान (Plane Crash)  के मलबे से बरामद हुए दोनों ब्‍लैक बॉक्‍स को परीक्षण के लिए कहां भेजा जाना चाहिए या इनका परीक्षण इरान में ही होगा। हम यह परीक्षण कीव में चाहते हैं।’

विदेश मंत्री ने शुक्रवार को बताया कि ईरान ने 50 सदस्‍यीय यूक्रेन की एक टीम को दुर्घटनास्‍थल व ब्‍लैक बॉक्‍स की जांच की अनुमति दे दी है लेकिन इस पर बयान देने से मुकर गए जिसमें पश्‍चिमी देशों ने दावा किया था कि यह एंटी-एयरक्राफ्ट मिसाइल द्वारा किया गया हमला था।

यूक्रेन के अधिकारी विमान दुर्घटना के सभी पक्षों का अध्‍ययन कर रहे हैं और अभी तक हादसे के किसी कारण की जानकारी का खुलासा नहीं किया है। शुक्रवार को यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वादिम प्राइस्‍टाइको (Vadym Prystaiko) ने सभी अंतरराष्‍ट्रीय सहयोगियों विशेषकर अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा से आग्रह किया कि मामले की जल्‍द जांच के लिए हादसे से संबंधित तमाम डाटा और प्रमाण दें।

उल्‍लेखनीय है कि यूक्रेन का विमान  बोइंग 737 उड़ान भरने के तुरंत बाद तेहरान के इमाम खुमैनी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के करीब ही बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इसमें सात देशों- ईरान, यूक्रेन, अफगानिस्तान, कनाडा, जर्मनी, स्वीडन और यूनाइटेड किंगडम के नागरिक सवार थे। ये सभी इस क्रैश में मारे गए।

यह भी पढ़ें: यूक्रेन के राष्ट्रपति ने जताया संदेह, कहा- मिसाइल हमले का शिकार हुआ होगा प्लेन, लेकिन अभी पुष्टि नहीं

यह भी पढ़ें: यूक्रेनी विमान पर मिसाइल हमले की अफवाह को ईरान ने किया खारिज, कहा- इसका कोई मतलब नहीं 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.