Move to Jagran APP

जानिए कहां उम्मीद से अधिक पहुंच गए जुड़वा बच्चे, नहीं बन पाया विश्व रिकॉर्ड

श्रीलंका में जुड़वा बच्चों का विश्व रिकॉर्ड बनना था मगर आयोजकों की उम्मीद से अधिक जुड़वा बच्चों के यहां पहुंच जाने के बाद कार्यक्रम नहीं हो सका।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 12:58 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 12:58 PM (IST)
जानिए कहां उम्मीद से अधिक पहुंच गए जुड़वा बच्चे, नहीं बन पाया विश्व रिकॉर्ड
जानिए कहां उम्मीद से अधिक पहुंच गए जुड़वा बच्चे, नहीं बन पाया विश्व रिकॉर्ड

श्रीलंका [जागरण स्पेशल]। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराने के लिए संस्थाएं और लोग न जाने क्या-क्या करते रहते हैं। कोई नाखून लंबे करता है तो कोई बालों को बढ़ाता रहता है। कोई मूंछ लंबी करता है तो कोई दाढ़ी और बाल बढ़ाता है। इससे अलग हटकर कुछ दिन पहले श्रीलंका की राजधानी कोलंबो के स्पोर्टस स्टेडियम में जुड़वा बच्चों का रिकॉर्ड बनाने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आप ये जानकार हैरान रह जाएंगे कि इसमें इतनी अधिक संख्या में जुड़वा बच्चे पहुंच गए कि उन सभी की गिनती ही नहीं हो सकी। इस वजह से आयोजकों ने यहां आए लोगों से कहा कि इस कार्यक्रम का आयोजन दुबारा किया जाएगा, वो उसमें जरूर हिस्सा लें। जिससे ये रिकॉर्ड बन सके। श्रीलंका की ट्वीन नामक संस्था की ओर से इसका आयोजन किया गया था। 

loksabha election banner

गिनना हो गया मुश्किल

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह बनाने के लिए कोलंबो के एक स्पोर्ट्स स्टेडियम में जुड़वां कार्यक्रम ने ताइवान से रिकॉर्ड बनाने के लिएमें जुड़वां बच्चों को एक बार फिर इकट्ठा होने को कहा गया है। दरअसल स्टेडियम में इतनी बड़ी संख्या में जुड़वां बहन-भाई पहुंच गए कि आयोजकों को उनको गिनना ही मुश्किल हो गया। उम्मीद से अधिक की संख्या में पहुंचने पर ये हालात पैदा हुए।

होना था जुड़वां बच्चों का फोटो सेशन

रिकॉर्ड बनाने के लिए पहले बच्चों का रजिस्ट्रेशन होना था उसके बाद उनका फोटो सेशन होता। आयोजकों का अनुमान था कि मुश्किल से इसमें जुड़वां बच्चों के पांच हजार जोड़े इकट्ठा हो पाएंगे। मगर इनकी संख्या 14 हजार तक पहुंच गए। कार्यक्रम स्थल के बाहर बड़ी संख्या में जुड़वां भाई-बहनों के पहुंचने से उनकी लंबी-लंबी कतारें लग गईं। ऐसे में आयोजक इन सभी को नियंत्रित नहीं कर पाए, मौके पर अफरातफरी मचने के चलते रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाए। रजिस्ट्रेशन के लिए फोटो सेशन के साथ पांच मिनट इंतजार करने को कहा गया था, मगर उससे पहले ही अफरा तफरी मच गई। इस वजह से अब इस कार्यक्रम को दुबारा से करने के लिए कहा गया है।

जुड़वा बच्चों के 14 हजार जोड़े रजिस्टर्ड

टवीन नामक संस्था के पदाधिकारियों का कहना है कि उनके पास जुड़वां बच्चों के 14 हजार जोड़े रजिस्टर्ड हैं। इसमें फौज के जुड़वां भाइयों के जोड़े भी शामिल हैं। 1999 में ताइवान ने 3961 जुड़वां, 37 तीन जुड़वां और चार जुड़वां जोड़ों को एक ही जगह इकट्ठा करने का रिकॉर्ड बनाया था। इसी रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए एक बार फिर आयोजकों ने जुड़वां जोड़ों को बुलाने को कहा है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.