Move to Jagran APP

अमेर‍िकी प्रतिबंधों पर तुर्की की प्रतिक्रिया, कहा- फैसले पर विचार करो वरना वक्‍त आने पर बदला लेंगे

तुर्की विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अमेरिकी पाबंदी से दोनों देशों के बीच नकारात्‍मक असर पड़ेगा। तुर्की ने सख्‍त लहजे में कहा है कि अमेर‍िका इस कार्रवाई से पीछे नहीं हटता तो वक्‍त आने पर तुर्की इसका बदला लेगा।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Wed, 16 Dec 2020 03:18 PM (IST)Updated: Wed, 16 Dec 2020 03:29 PM (IST)
अमेर‍िकी प्रतिबंधों पर तुर्की की प्रतिक्रिया, कहा- फैसले पर विचार करो वरना वक्‍त आने पर बदला लेंगे
तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन और अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की फाइल फोटो।

अंकारा, एजेंसी। रूसी एस-400 मिसाइल सिस्‍टम को लेकर अमेरिका द्वारा तुर्की पर लगाए गए प्रतिबंधों के बाद अंकारा ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। तुर्की के विदेश मंत्रालय का कहना है कि अमेरिका से उसके पक्षपातपूर्ण फैसले पर फ‍िर से विचार करना चाहिए। तुर्की ने कहा कि वह इस मसले का हल खोजने के लिए गठबंधन की भावना के अनुरूप कूटनीतिक वार्ता के लिए राजी है। विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अमेरिकी पाबंदी से दोनों देशों के बीच नकारात्‍मक असर पड़ेगा। तुर्की ने सख्‍त लहजे में कहा है कि अमेर‍िका इस कार्रवाई से पीछे नहीं हटता तो वक्‍त आने पर तुर्की इसका बदला लेगा।

prime article banner

इसके पूर्व भी तुर्की ने कहा था कि हम अमेरिका के गुलाम नहीं हैं। इसलिए वाशिंगटन तय नहीं कर सकता, अंकारा को कौन सी हथियार प्रणाली खरीदनी चाहिए। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने अमेरिकी प्रतिबंधों को दरकिनार करते हुए घोषणा की थी कि रूस की एस-400 वायु रक्षा प्रणाली की निर्धारित योजनानुसार तैनाती की जाएगी। उन्होंने कहा कि एस-400 सिस्टम की खरीद पर अमेरिकी दबाव के खिलाफ अंकारा डटा हुआ है। उन्होंने कहा कि तुर्की अपने व्यापार भागीदारों और हथियार आपूर्तिकर्ताओं को चुनने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र है।

गौरतलब है कि सोमवार को अमेरिका ने रूस में बनी म‍िसाइल ड‍िफेंस सिस्‍टम की तैनाती को लेकर तुर्की पर प्रतिबंध लगा दिया है। तुर्की ने प‍िछले साल रूस से मिसाइल प्रतिरक्षा प्रणाली हासिल की थी। अमेरिका का कहना है कि रूस की जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल स‍िस्‍टम एस-400 नाटो के तकनीकी मानदंडों पर खरा नहीं उतरता है। ये यूरो अटलांटिक गठबंधन के लिए खतरा है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने सोमवार को इन प्रतिबंधों की घोषणा की जिससे तुर्की को हथ‍ियार खरीद पर असर पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.