Move to Jagran APP

Mozambique में Eloise तूफान बरपा रहा कहर, भूस्खलन की स्थिति हुई पैदा

Mozambique में Eloise तूफान कहर बरपा रहा है। इस तूफान के चलते देश में भूस्खलन की स्थिति पैदा हो गई है। शहरों में मौसम खराब हो गया है और दूरसंचार परिवहन बिजली और पानी की दिक्कतों का लोगों को सामना करना पड़ रहा है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Sun, 24 Jan 2021 12:00 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jan 2021 12:00 PM (IST)
Mozambique में Eloise तूफान बरपा रहा कहर, भूस्खलन की स्थिति हुई पैदा
Mozambique में Eloise तूफान बरपा रहा कहर, भूस्खलन की स्थिति हुई पैदा

मापुटो, आइएएनएस। ईस्ट अफ्रीका में मौजूद देश मोजाम्बिक (Mozambique) में इन दिनों उष्णकटिबंधीय तूफान एलोइस (Tropical storm Eloise) कहर बन रहा है। इस तूफान के चलते मध्य मोजाम्बिक में भूस्खलन (landfall) की स्थिति पैदा हो गई है। बीरा, मानिका और क्वेलिमाने शहरों में भारी बारिश के साथ बन रही तेज हवाओं के चलते भूस्खलन हो रहा है।

loksabha election banner

स्टेट टेलिविजन टीवीएम की मानें तो शनिवार को यहां पर बने भूस्खलन के बाद तूफान एलोइस हिंद महासागर के ऊपर चक्रवात की श्रेणी में आ गया है, जिसके चलते शहरों में मौसम खराब हो गया है। इस तूफान के चलते  दूरसंचार, परिवहन, बिजली और पानी की दिक्कतों का लोगों को सामना करना पड़ रहा है। 

इस तूफान से खराब हुए मौसम ने भारी तबाही मचाई है। बेइरा( Beira) में टेलीविजन रिपोर्टर ने इस तूफान से मची तबाही की कुछ तस्वीरें शेयर दिखाई है, जिसमें दिखाया गया है कि तूफान ने पेड़ों को उखाड़ने के साथ-साथ घरों को भी उजाड़ दिया। राष्ट्रीय मौसम विज्ञान संस्थान (INAM) के एक बयान से संकेत मिलता है कि सोफाला प्रांत के लिए अपेक्षित बारिश 24 घंटों में 200 मिमी से अधिक हो सकती है। प्रभावित प्रांतों के लिए पहले से ही एहतियात के तौर पहले ही फ्लाइट्स कैंसल कर दी गई है। 

यही नहीं इस तूफान के चलते हुई तेज बारिश ने सेव नदी (Save River) पर पुल को गिरा दिया। पूल देश के केंद्र और उत्तर को जोड़ता है। इसके गिरने से यातायात प्रभावित हो रहा है। एलोइस तूफान ने उसी क्षेत्र में भूस्खलन किया है, जो दो साल से भी कम समय में अत्यधिक विनाशकारी चक्रवात इडाई (cyclone Idai) की चपेट में आ गया था। बता दें कि इस तूफान में 1.300 से ज्यादा लोगों की जान चली गई थी और कई लापता हो गए थे।

रिपोर्ट की मानें तो इस तूफान के कमजोर होने की संभावना है, लेकिन जिम्बाब्वे ,दक्षिण अफ्रीका और बोत्सवाना  सहित पड़ोसी देशों में भारी बारिश हो सकती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.