Move to Jagran APP

बुढ़ापे में तेज दिमाग चाहिए तो खुद को जवां महसूस कीजिए

अपनी बढ़ती उम्र से बेफिक्र लोगों के दिमाग की संरचना बिल्कुल युवाओं की तरह होती है।

By Brij Bihari ChoubeyEdited By: Published: Mon, 09 Jul 2018 11:43 AM (IST)Updated: Mon, 09 Jul 2018 12:45 PM (IST)
बुढ़ापे में तेज दिमाग चाहिए तो खुद को जवां महसूस कीजिए
बुढ़ापे में तेज दिमाग चाहिए तो खुद को जवां महसूस कीजिए

नई दिल्ली, जेएनएन। आपने अक्सर सुना होगा कि जो लोग खुद को जवान महसूस करते हैं, उनका दिल और दिमाग उन लोगों से ज्यादा तेज होता है जो अपनी उम्र के बोझ से दबे रहते हैं। यह कही-सुनी बात पर अब विज्ञान की भी मुहर लग गई है।

loksabha election banner

दक्षिण कोरिया की यूनिवर्सिटी अॉफ सियोल के वैज्ञानिक 59 साल की उम्र पार कर चुके लोगों के एमआरआई स्कैन के अध्ययन से इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि जो लोग खुद को अपनी वास्तविक उम्र से कम महसूस करते हैं उनके दिमाग में बूढ़े होने के लक्षण कम नजर आते हैं।

अपने तरह का पहला रिसर्च

शोधकर्ताओं के मुताबिक जिन लोगों को अपनी उम्र का अहसास होता है उनकी याददाश्त कमजोर होती जाती है। इस शोध में शामिल डॉ. जिनयुंग चे के अनुसार अपनी बढ़ती उम्र से बेफिक्र लोगों के दिमाग की संरचना बिल्कुल युवाओं की तरह होती है।

ऐसे किया गया शोध

शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में 68 लोगों को शामिल किया और उनसे पूछा कि क्या वे खुद को अपनी उम्र से कम का महसूस करते हैं। जिन लोगों ने इसका जवाब हां में दिया उनके दिमाग में याददाश्त से जुड़े हिप्पोकैंपस क्षेत्र में ज्यादा ग्रे मैटर पाया गया।

याददाश्त के टेस्ट में भी आगे

खुद को जवान महसूस करने वाले याददाश्त के टेस्ट में भी पास हो गए। उन्हें 15 से 30 मिनट पहले सुनाई गई स्टोरी का ज्यादातर हिस्सा दोबारा सुनाने में कोई परेशानी नहीं हुई। शोधकर्ताओं के अनुसार जो अपनी उम्र को हावी नहीं होने देते हैं वे शारीरिक व मानसिक रूप से खुद को चुस्त-दुरुस्त रखने की भी कोशिश करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.