Move to Jagran APP

मैड्रिड में जलवायु परिवर्तन के खिलाफ वैश्विक एक्शन प्लान पर नहीं बनी बात

मैड्रिड में आयोजित संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन के अंतिम दिन शुक्रवार को प्रदूषण फैलाने वाले बड़े देशों को छोटे राष्ट्रों के दबाव का सामना करना पड़ा।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 14 Dec 2019 07:51 PM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2019 07:51 PM (IST)
मैड्रिड में जलवायु परिवर्तन के खिलाफ वैश्विक एक्शन प्लान पर नहीं बनी बात
मैड्रिड में जलवायु परिवर्तन के खिलाफ वैश्विक एक्शन प्लान पर नहीं बनी बात

मैड्रिड, रायटर। मैड्रिड में आयोजित संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन के अंतिम दिन शुक्रवार को प्रदूषण फैलाने वाले बड़े देशों को छोटे राष्ट्रों के दबाव का सामना करना पड़ा। विनाशकारी जलवायु परिवर्तन के खिलाफ वैश्विक एक्शन प्लान की रूपरेखा तैयार करने के लिए कॉप-25 नामक यह शिखर सम्मेलन दो दिसंबर को शुरू हुआ था, लेकिन करीब दो सप्ताह के विचार-विमर्श के बाद बाद भी 2015 के पेरिस समझौते को कैसे लागू किया जाए, इस पर सभी देश एकमत नहीं हो सके हैं। वैश्विक एक्शन प्लान को लेकर बात नहीं बनी।

prime article banner

मूर्त रूप नहीं ले सका समझौता

सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए चिली ने समझौते को लेकर एक आस भी बधाई थी, लेकिन यह मूर्तरूप नहीं ले सकी। चिली के अधिकारी आंद्रा उ लैंडरेट ने कहा, 'आज वह दिन है, जब हमें दुनिया को दिखाना होगा कि विनाशकारी जलवायु परिवर्तन के खिलाफ हम सभी सदस्य देश एक समझौते पर पहुंच सकते हैं।' हालांकि पर्यवेक्षकों के मुताबिक सम्मेलन में सदस्य देशों के प्रतिनिधि इस सवाल पर विचार-विमर्श करते रहे कि क्या बड़ी मात्रा में खतरनाक ग्रीन हाउस गैस छोड़ने वाले देश अगले साल (जब पेरिस समझौता निर्णायक दौर में होगा) उत्सर्जन कटौती के लक्ष्य को बढ़ाने का संकेत देंगे या नहीं।

पेरिस समझौता अधर में

लंदन स्थित थिंक टैंक इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर एनवायरमेंट के निदेशक एंड्रयू नार्टन ने कहा कि पेरिस समझौता अधर में है। उन्होंने कहा कि तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था वाले देश चीन, भारत और ब्राजील कार्बन उत्सर्जन को लेकर नए लक्ष्य तय करने के प्रति प्रतिबद्ध नहीं हैं। उधर, ब्रसेल्स में गुरुवार को पोलैंड को छोड़कर यूरोपीय संघ में शामिल देशों ने 2050 तक शून्य कार्बन उत्सर्जन पर सहमत हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.