Move to Jagran APP

दुनिया ने एक महीने में इंटरनेट पर बिताए 120 करोड़ साल, जानें- कौन सा देश है सबसे आगे

इंटरनेट यूज का ये हाल तब है जबकि एक देश में 12 दिनों से इंटरनेट सेवाएं ठप हैं। आकंड़े चौंकाने वाले हैं, लेकिन विशेषज्ञ की इस पर कुछ और ही राय है।

By Amit SinghEdited By: Published: Sat, 02 Feb 2019 02:53 PM (IST)Updated: Sat, 02 Feb 2019 03:05 PM (IST)
दुनिया ने एक महीने में इंटरनेट पर बिताए 120 करोड़ साल, जानें- कौन सा देश है सबसे आगे
दुनिया ने एक महीने में इंटरनेट पर बिताए 120 करोड़ साल, जानें- कौन सा देश है सबसे आगे

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। एक तरह प्रशांत महासागर का एक द्वीपीय देश टोंगा 12 दिनों से बिना इंटरनेट सेवाओं के है। इंटरनेट के बिना वहां के लोगों का जनजीवन ठप पड़ चुका है। दूसरी तरफ 2019 के पहले महीने में ही डिजिटल कम्युनिटी ने इंटरनेट इस्तेमाल के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। जनवरी 2019 में पूरी दुनिया के इंटरनेट यूजर्स ने 120 करोड़ साल से ज्यादा समय ऑनलाइन रहकर बिता दिया। ये आंकड़े चौंकाने वाले हैं, लेकिन विशेषज्ञ इसे इंटरनेट की लत मानने की जगह कुछ और तर्क दे रहे हैं। जानें- क्या है वजह और क्या कहते हैं विशेषज्ञ।

prime article banner

फिलिपिंस के लोग इंटरनेट यूज करने में सबसे आगे हैं। यहां के लोग प्रतिदिन औसतन 10 घंटे दो मिनट इंटरनेट का प्रयोग करते हैं। ये रिपोर्ट उनके वर्ष 2018 में इंटरनेट यूज करने पर आधारित है। इंटरनेट का सर्वाधिक प्रयोग करने में ब्राजील के लोग दुनिया में दूसरे नंबर पर हैं। यहां के लोगों ने वर्ष 2018 के दौरान प्रतिदिन औसतन नौ घंटे 29 मिनट इंटरनेट का प्रयोग किया।

इसके बाद तीसरा नंबर है थाईलैंड का, जहां लोगों ने प्रतिदिन औसतन नौ घंटे 11 मिनट इंटरनेट पर बिताए हैं। इसके बाद चौथे और पांचवें नंबर पर क्रमशः कोलंबिया (नौ घंटे) और इंडोनेशिया (आठ घंटे 36 मिनट) है। सोशल मीडिया मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म ‘हूटसूईट’ और डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी ‘वी आर सोशल’ द्वारा तैयार की गई ‘दि डिजिटल 2019’ रिपोर्ट में पूरी दुनिया में प्रतिदिन इंटरनेट यूज का औसत छह घंटे 42 मिनट आया है।

जापान में सबसे कम यूज होता है
प्रतिदिन इंटरनेट यूज करने में जापान सबसे पीछे है। जापान में प्रतिदिन प्रतिव्यक्ति इंटरनेट यूज मात्र तीन घंटे 45 मिनट है। यूके में लोग प्रतिदिन औसतन पांच घंटे 46 मिनट इंटरनेट पर समय बिताते हैं, जबकि चाइना में ये औसत पांच घंटे 52 मिनट और यूएस में छह घंटे 31 मिनट का है।

सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा समय बिताते हैं लोग
रिपोर्ट में बताया गया है कि सोशल मीडिया पर लोग सबसे ज्यादा समय बिताते हैं। फिलिपिंस में लोग प्रतिदिन सोशल मीडिया पर औसतन चार घंटे 12 मिनट बिताते हैं। वहीं पूरी दुनिया के इंटरनेट यूजर्स का प्रतिदिन सोशल मीडिया पर समय बिताने का औसत दो घंटे 16 मिनट है। इंटरनेट यूज में सबसे पीछे रहने वाले जापानी, सोशल मीडिया के प्रयोग में भी सबसे पीछे हैं। जापान के लोग सोशल मीडिया पर प्रतिदिन औसतन मात्र 36 मिनट बिताते हैं।

क्या ये इंटरनेट की लत है?
पूरी दुनिया के लोग इंटरनेट पर औसतन करीब सात घंटे प्रतिदिन बिता रहे हैं। ऐसे में क्या ये माना जाए कि ये लोगों में बढ़ रही इंटरनेट की लत है। जानकार ऐसा नहीं मानते हैं। सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के मीडिया एंड कम्यूनिकेशन विभाग की प्रोफेसर सोनिया लिविंगस्टोन इसे इंटरनेट की लत नहीं मानती हैं। उनका मानना है कि ये इंटरनेट का लत या जरूरत से ज्यादा प्रयोग करने का मामला नहीं है। उनका मानना है कि इंटरनेट यूज की बढ़ती अवधि की वजह सरकारी और अन्य सेवाओं का ऑनलाइन होना भी है। मतलब लोगों को कोई अपाइंटमेंट बुक करना हो, शॉपिंग करनी हो, यात्रा की जानकारी लेनी हो, संचार माध्यमों का प्रयोग करना हो या फिर किसी अन्य सरकारी सेवा का इस्तेमाल करना हो, इनके लिए यूजर को इंटरनेट पर ज्यादा से ज्यादा समय बिताना पड़ता है। इसके अलावा बहुत से लोग पूरे टाइम ऑनलाइन काम करते हैं, जैसे उबर आदि।

फिलिपिंस में इसलिए ज्यादा यूज होता है इंटरनेट
सोनिया लिविंगस्टोन के अनुसार फिलिपिंस इंटरनेट यूज में सबसे आगे इसलिए भी है, क्योंकि वहां की एक बड़ी आबादी विदेशों में नौकरी करती है। फिलिपिंस के ताजा सरकारी आंकड़ों के अनुसार वहां की लगभग 23 लाख आबादी अपने शहर या देश से बाहर काम करती है। ऐसे में उनसे अलग रह रहे ज्यादातर परिवार उनसे संपर्क के लिए इंटरनेट सेवाओं का काफी इस्तेमाल करते हैं।

संचार सेवाएं मुख्य वजह हैं
लंदन यूनिवर्सिटी में डाटा साइंस के रीडर मिरको मुसोलेसी भी मानते हैं कि इंटरनेट सेवा का सबसे ज्यादा इस्तेमाल संचार सेवाओं के लिए होता है। ज्यादातर लोग इंटरनेट तकनीक के जरिए अपनों से संपर्क में रहते हैं। इसमें व्हाट्सएप सहित अन्य मैसेजिंग एप का इस्तेमाल शामिल है, जो काफी सुविधाजनक और आसान हैं। वह भी इंटरनेट पर औसत करीब सात घंटे बिताने को इसकी लत नहीं, बल्कि जरूरत मानते हैं।

2018 में बढ़े 360 करोड़ नए इंटरनेट यूजर
एक रिपोर्ट के अनुसार पूरी दुनिया में अभी तकरीबन 57 फीसद आबादी इंटरनेट यूजर्स की है। ये आंकड़ा यूएस जनगणना, विश्व बैंक, मार्केट रिसर्च कंपनी ग्लोबल वेब इंडेक्स और इंटरनेट वर्ल्ड स्टेट्स की रिपोर्ट पर आधारित है। रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2018 के दौरान विश्व में 360 करोड़ नए इंटरनेट यूजर्स बढ़े हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इंटरनेट यूजर्स की सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले देश में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) सबसे आगे है। यहां की 99 फीसद आबादी इंटरनेट का इस्तेमाल करती है। सबसे कम इंटरनेट इस्तेमाल में 35 फीसद जनसंख्या के साथ घाना सूची के अंतिम पायदान पर है।

स्मार्टफोन पर बढ़े इंटरनेट यूजर्स
अभी भी इंटरनेट यूज के लिए डेस्कटॉप, लैपटॉप और टैबलेट प्राइमरी माध्यम हैं। हालांकि, स्मार्टफोन की वजह से इंटरनेट यूज में इनकी निर्भरता तेजी से घट रही है। जनवरी 2019 में दुनिया भर में डेस्कटॉप, लैपटॉप और टैबलेट के जरिए औसत तीन घंटे 28 मिनट इंटरनेट यूज किया गया, जो जनवरी 2014 में चार घंटे 32 मिनट था। इसके मुकाबले स्मार्टफोन पर इंटरनेट यूज करने का समय बढ़ रहा है। जनवरी 2019 में मोबाइल पर प्रतिदिन इंटरनेट यूज का औसत तीन घंटे 14 मिनट रहा, जो पांच साल पहले तक मात्र एक घंटे 38 मिनट था। इस रिपोर्ट के अनुसार जनवरी 2019 (मात्र एक माह) में दुनिया भर के इंटरनेट यूजर्स के समय को अगर जोड़ दिया जाए तो ये 120 करोड़ साल से भी ज्यादा हो जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.