Move to Jagran APP

एयरबस-बोइंग विमान का टैरिफ विवाद सुलझा, ब्रिटेन और अमेरिका ने 17 साल बाद इस तरह खत्म किया तकरार

यूके सरकार ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि अटलांटिक नागरिक विमानों के दोनों पक्षों पर लगाए गए प्रतिशोधात्मक शुल्क ने काफी नुकसान पहुंचाया है। हालांकि दोनों पक्षों ने पांच साल के लिए प्रतिशोधी शुल्क को निलंबित करने पर सहमति व्यक्त की है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Thu, 17 Jun 2021 03:56 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jun 2021 04:33 PM (IST)
एयरबस-बोइंग विमान का टैरिफ विवाद सुलझा, ब्रिटेन और अमेरिका ने 17 साल बाद इस तरह खत्म किया तकरार
टैरिफ विवाद के समझौते पर ब्रिटेन ने अपनी सहमति दे दी है

जेनेवा, एएफपी, यूरोपीय विमान निर्माता कंपनी एयरबस और अमेरिकी प्रतिद्वंद्वी बोइंग से जुड़े 17 साल लंबे टैरिफ विवाद को सुलझाने के लिए ब्रिटेन ने संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ एक समझौते पर सहमति व्यक्त की है। ब्रसेल्स शिखर सम्मेलन में टैरिफ विवाद के समझौते पर ब्रिटेन ने अपनी सहमति दे दी है।

loksabha election banner

यूरोपीय संघ और संयुक्त राज्य अमेरिका ने ब्रसेल्स के शिखर सम्मेलन में अपने ट्रान्साटलांटिक विवादों को सुलझाने के लिए एक मसौदा तैयार किया था। इस मसौदे के नतीजे का पता ब्रिटेन की सहमति से चलता है। इस सहमति में एयरबस-बोइंग राज्य सब्सिडी को एक दूसरे के अनुकूल रखा गया है।

यूके सरकार ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि अटलांटिक नागरिक विमानों के दोनों पक्षों पर लगाए गए प्रतिशोधात्मक शुल्क ने काफी नुकसान पहुंचाया है। हालांकि दोनों पक्षों ने पांच साल के लिए प्रतिशोधी शुल्क को निलंबित करने पर सहमति व्यक्त की है। इस समझौते से एक बात और सुनिश्चित होता है कि स्कॉच व्हिस्की सहित उत्पादों पर प्रतिशोधी शुल्क निलंबित रहेगा।

समझौते के बाद ब्रिटेन के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सचिव लिज़ ट्रस और अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई के बीच बातचीत हुई। जिसमें लिज़ ट्रस ने कहा कि यूके अब अमेरिका के साथ अपने व्यापारिक संबंधों को नई उंचाईयों तक पहुंचाने पर ध्यान केंद्रित कर सकता है।

ट्रस ने कहा कि आने वाली चुनौतियों, चीन जैसे देशों द्वारा अनुचित प्रथाओं को रोकने और महामारी के बाद मुक्त व्यापार को शक्तिशाली बनाने के लिए हम मिलकर काम करेंगे।

राष्ट्रपति जो बाइडन और यूरोपीय संघ एयरबस-बोइंग विवाद को अलग रखना चाहते क्योंकि वो चीन से बढ़ती चुनौतियों से निपटना चाहते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.