Move to Jagran APP

थाईलैंड को पर्यटन के लिए खोलने की तैयारी, सरकार ने तय की 120 दिनों की मियाद

थाईलैंड ने पिछले साल दो दशकों की सबसे खराब आर्थिक मंदी दर्ज की है। इसका प्रमुख कारण महामारी के चलते पर्यटन में कमी है। देश ने अप्रैल के महीने से संक्रमणों में तेज उछाल आया है। जो अब तक की कोविड महामारी का सबसे खराब दौर है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sun, 20 Jun 2021 10:07 PM (IST)Updated: Sun, 20 Jun 2021 10:07 PM (IST)
थाईलैंड को पर्यटन के लिए खोलने की तैयारी, सरकार ने तय की 120 दिनों की मियाद
थाईलैंड ने पिछले साल दो दशकों की सबसे खराब आर्थिक मंदी दर्ज की है।

बैंकॉक, आईएएनएस। थाईलैंड की सरकार ने एक बार फिर देश को विदेशी पर्यटकों के लिए खोलने की तैयारी शुरू कर दी है। प्रधानमंत्री प्रयुथ चान-ओचा ने बताया कि उनकी योजना 120 दिनों में थाईलैंड को विदेशी पर्यटकों के लिए पूरी तरह से खोलने की है। प्रधानमंत्री के मुताबिक देश की अर्थव्यवस्था को फिर से रास्ते पर लाने के लिए ये जरूरी कदम है। साथ ही उन्होंने बताया कि, अक्टूबर तक देश के करीब 5 करोड़ लोगों तक वैक्सीन का कम से कम एक डोज पहुंचाने का टारगेट उन्होंने तय किया है।

prime article banner

राष्ट्र के नाम एक संबोधन में प्रयुथ ने कहा कि पूरी तरह से तैयार पर्यटन स्थलों को सरकार उन विदेशी पर्यटकों के लिए खोलेगी, जिन्होंने वैक्सीन के दोनों डोज लगवा ली हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने प्रधानमंत्री के हवाले से कहा कि देश में जुलाई से एक महीने में औसतन लगभग एक करोड़ वैक्सीन लगाने की योजना बनाई जा रही है और अक्टूबर की शुरुआत तक लगभग 5करोड़ लोगों को कम से कम वैक्सीन का एक डोज लगाए जाने की योजना है।

पर्यटन पर निर्भर देश की अर्थव्यवस्था

प्रयुथ ने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि, विदेशी पर्यटकों के लिए देश को खोलने से संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा। लेकिन देश की आर्थिक परिस्थिति को देखते हुए, अब वक्त आ गया है कि ये कदम उठाया जाए। अब देश के लिए प्राथमिकताओं को बढ़ावा देने की जरूरत है। प्रयुथ ने कहा कि देश को खोलने से कई लोगों के व्यवसाय में हुए नुकसान को कम किया जाएगा इसलिए मैं आज से 120 दिनों के भीतर थाईलैंड को पूरी तरह से खुला घोषित करने में सक्षम होने के लिए एक लक्ष्य निर्धारित कर रहा हूं।

कोरोना महामारी से त्रस्त

थाईलैंड ने पिछले साल दो दशकों की सबसे खराब आर्थिक मंदी दर्ज की है। इसका प्रमुख कारण महामारी के चलते पर्यटन में कमी है। देश ने अप्रैल के महीने से संक्रमणों में तेज उछाल आया है। जो अब तक की कोविड महामारी का सबसे खराब दौर है। पिछले 10 हफ्तों के दौरान कोरोना के 80 प्रतिशत से ज्यादा मामले सामने आए हैं। देश में अब तक 2लाख 18हजार 131 कोविड के मामले सामने आए है और कुल 1629 मौतें हुई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.