Move to Jagran APP

तालिबान का दावा, सालेह के घर से 60 लाख डालर व 15 किलो सोना जब्त

अफगानिस्तान के पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह के पंजशीर प्रांत स्थित आवास में घुसे तालिबानियों ने दावा किया है कि वहां से 60 लाख डालर और 15 किलोग्राम सोना जब्त किया गया है। हालांकि इस संबंध में सालेह या रेजिस्टेंस फ्रंट की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 14 Sep 2021 12:50 AM (IST)Updated: Tue, 14 Sep 2021 12:50 AM (IST)
तालिबान का दावा, सालेह के घर से 60 लाख डालर व 15 किलो सोना जब्त
तालिबान का दावा, सालेह के घर से 60 लाख डालर व 15 किलो सोना जब्त

नई दिल्ली, एजेंसी।  तालिबान (Taliban) ने सोमवार को अफगानिस्तान के पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह (Amrullah Saleh) के घर में घुसकर तोड़फोड़ की और दावा किया कि वहां से उन्होंने सोना और कैश जब्त किया है। न्यूज एजेंसी आइएएनएस के अनुसार, तालिबानियों ने एक वीडियो जारी किया है। इसमें तालिबानियों ने  दावा किया है कि सालेह के पंजशीर प्रांत स्थित आवास से 60 लाख डालर (करीब 44.17 करोड़ रुपये) और 15 किलोग्राम सोना (गोल्ड ब्रिक्स) जब्त किया है।'  हालांकि, इस संबंध में सालेह या रेजिस्टेंस फ्रंट की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

loksabha election banner

खामा प्रेस न्यूज एजेंसी के अनुसार, वायरल वीडियो में तालिबानियों को अमेरिकी डालरों के साथ देखा जा सकता है। वीडियो में वे सोने के बिस्कुटों व अन्य जब्त सामानों के साथ फोटो खिंचवाते नजर आ रहे हैं। इस बीच  तालिबान ने अफगानिस्तान के पहले उप राष्ट्रपति रहे अमरुल्ला सालेह के बड़े भाई का कत्ल कर दिया है। हत्या से पहले उन्हें घोर यातना दिए जाने की भी खबर है। प्राप्त खबरों के अनुसार पंजशीर में रह रहे सालेह अब ताजिकिस्तान चले गए हैं। तालिबानियों ने पहले उनके भाई रोहुल्ला सालेह (Rohullah Saleh) को बंदी बनाया और फिर हत्या कर दी। 

15 अगस्त को काबुल को भी हथिया लेने वाले तालिबान के हाथ से बस पंजशीर का इलाका दूर था  जहां दिवंगत पूर्व  अफगान गुरिल्ला कमांडर अहमद शाह  मसूद के बेटे अहमद मसूद की अगुवाई में नेशनल रेजिस्टेंस फ्रंट (एनआरएफ) मौजूद थीं और तालिबान का सामना कर रही थी।  

उधर, ताजिकिस्तान में अफगानिस्तान के राजदूत मुहम्मद जाहिर अगबर ने दावा किया है कि राष्ट्रपति अशरफ गनी अपने साथ 16.9 करोड़ डालर (करीब 1,244 करोड़ रुपये) ले गए हैं। ओजोदी की रिपोर्ट के अनुसार, अगबर ने कहा कि गनी को गिरफ्तार करते हुए अफगानिस्तान की संपत्ति वापस लाई जानी चाहिए। दुशांबे में मीडिया को संबोधित करते हुए अगबर ने कहा कि गनी का पलायन राष्ट्र के साथ धोखा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.