Move to Jagran APP

तालिबान ने अब गजनी पर की चढ़ाई, कंधार पर कर रहा हमला, जिलों के बाद अब शहरों पर भी कब्जे को लेकर संघर्ष तेज

कंधार शहर से 110 किमी. दूर शोरवाक जिले पर कब्जा करने के बाद तालिबान ने गजनी पर कब्जे को लेकर लड़ाई छेड़ दी है। प्रांतीय परिषद के एक सदस्य हसन रेजायी ने बताया कि गजनी की स्थिति बहुत गंभीर है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Mon, 12 Jul 2021 06:32 PM (IST)Updated: Mon, 12 Jul 2021 06:43 PM (IST)
तालिबान ने अब गजनी पर की चढ़ाई, कंधार पर कर रहा हमला, जिलों के बाद अब शहरों पर भी कब्जे को लेकर संघर्ष तेज
नागरिक क्षेत्रों में घुसकर सुरक्षा बलों पर हमले

काबुल, रायटर। अफगानिस्तान में तालिबान ने दूरदराज के क्षेत्रों पर कब्जा करने के बाद अब प्रांतीय राजधानी व बड़े शहरों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है। तालिबानी आतंकियों ने ऐतिहासिक शहर गजनी को चारों ओर से घेर लिया है। शहर पर कब्जे को लेकर सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच भीषण संघर्ष चल रहा है।

loksabha election banner

कंधार शहर से 110 किमी. दूर शोरवाक जिले पर कब्जा करने के बाद तालिबान ने गजनी पर कब्जे को लेकर लड़ाई छेड़ दी है। प्रांतीय परिषद के एक सदस्य हसन रेजायी ने बताया कि गजनी की स्थिति बहुत गंभीर है। यहां तालिबानी आतंकी नागरिक आबादी में घुस गए हैं, जहां से सुरक्षा बलों पर हमले कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में सुरक्षा बलों को तालिबानी आतंकियों पर हमला करना मुश्किल पड़ रहा है।

स्थानीय लोगों ने बताया कि कंधार प्रांत में भी कई स्थानों पर सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच संघर्ष चल रहा है। गजनी काबुल से कंधार जाने वाले मुख्य मार्ग पर है।

कंधार पर पश्चिम से हो रहा हमला 

तालिबान के खिलाफ हथियारबंद लड़ाकों के साथ अफगान सुरक्षा बलों का साथ दे रहे पूर्व सांसद हमीदजई ललय ने बताया कि तालिबान कंधार शहर में पश्चिम की तरफ से हमले कर रहा है। सुरक्षा बल स्पेशल फोर्स के साथ तालिबान को कंधार से दूर खदेड़ने के लिए के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

इधर रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि सभी प्रांतीय राजधानियों पर हमारा नियंत्रण है, लेकिन तालिबान संघर्ष कर दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है।

ज्ञात हो कि पिछले सप्ताह तालिबान ने बादगीस की प्रांतीय राजधानी में घुसकर पुलिस मुख्यालय पर कब्जा कर लिया था।

सीमावर्ती देश हुए सतर्क

आइएएनएस के अनुसार तालिबान ने उज्बेकिस्तान की सीमा के पास बल्ख प्रांत में हेयरटन शहर पर भी हमला करने की कोशिश की, इस हमले को विफल कर दिया गया। इधर ईरान ने कहा है कि उसकी अफगानिस्तान से लगी सीमा सुरक्षित है, कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। एएनआइ के अनुसार तुर्कमेनिस्तान ने अफगानिस्तान से लगी अपनी सीमा पर चौकसी बढ़ा दी है।

चालीस आतंकवादी मारे गए

एएनआइ के अनुसार अफगान सेना ने हवाई हमले तेज कर दिए हैं। इन हमलों में पिछले 24 घंटों के दौरान 40 से ज्यादा तालिबानी आतंकी ढेर हो गए। 35 आतंकी घायल हुए हैं। मरने वालों में तालिबान का डिप्टी कमांडर मावलवी हिजरत भी शामिल है।

शीर्ष अमेरिकी जनरल ने अफगानिस्तान की कमान छोड़ी

रायटर के अनुसार अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना का नेतृत्व संभालने वाले जनरल स्काट मिलर ने सोमवार अफगानिस्तान की कमान छोड़ दी। इस तरह से उन्होंने प्रतीकात्मक रूप से बीस साल की जंग का अंत कर दिया। मिलर अफगानिस्तान में अमेरिका के अंतिम चार सितारा जनरल बन गए हैं। अमेरिका की फ्लोरिडा स्थित नौसेना की सेंट्रल कमांड के जनरल कैनेथ मैकेंजी काबुल के लिए प्रस्थान कर गए हैं। उनकी कमांड के पास अफगानिस्तान के साथ सीरिया और इराक की भी जिम्मेदारी है। उनके पास 31 अगस्त तक अशरफ गनी की सरकार के समर्थन में हवाई हमलों का अधिकार रहेगा।

तालिबान ने कहा, पाक हुक्म नहीं चला सकता हम पर

एएनआइ के अनुसार तालिबान के प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने पाकिस्तान को चेतावनी दी है कि वह शांति प्रक्रिया में सहायता करे, हम पर हुक्म चलाने या अपने विचार थोपने की कोशिश न करे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.