Move to Jagran APP

अफगानिस्तान के जलरेज जिले पर तालिबान का कब्जा, मुक्त कराने में जुटी सेना; 40 आतंकी ढेर

अफगानिस्तान से अपने सैन्य बलों की वापसी के बाद भी अमेरिका इस देश के हालात पर नजर रखेगा। इसके लिए योजना बन रही है। अफगानिस्तान से अभी अमेरिकी सैनिकों की वापसी हो रही है। इस बीच अफगानिस्तान में वरदक प्रांत के जलरेज जिले पर तालिबान आतंकियों ने कब्जा कर लिया।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 22 May 2021 03:41 PM (IST)Updated: Sat, 22 May 2021 03:41 PM (IST)
अफगानिस्तान के जलरेज जिले पर तालिबान का कब्जा, मुक्त कराने में जुटी सेना; 40 आतंकी ढेर
अफगानिस्तान के जलरेज जिले पर तालिबान का कब्जा

काबुल, आइएएनएस। विभिन्न सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, अफगानिस्तान (Afghanistan) में हुए हिंसक झड़प में पांच पुलिसकर्मी मारे गए और 40 तालिबानी आतंकी ढेर हो गए। इस झड़प के बाद अफगानिस्तान में वरदक प्रांत (Wardak province) के जलरेज (Jalrez) जिले पर तालिबान आतंकियों ने कब्जा कर लिया। इस जिले को मुक्त कराने के लिए सेना ने अभियान चलाया है। जबकि अलग-अलग हवाई हमलों में 40 आतंकी ढेर कर दिए गए। एक अन्य घटना में पांच पुलिसकर्मियों की मौत की भी खबर है। युद्ध प्रभावित इस देश से अमेरिकी सेना की वापसी शुरू होने के बाद हिंसा बढ़ गई है।  

loksabha election banner

40 सैनिकों को बना लिया था बंधक

स्थानीय मीडिया के अनुसार, कई दिनों के संघर्ष के बाद तालिबान आतंकियों ने जलरेज जिले पर कब्जा कर लिया। यहां की सरकारी इमारतों पर कब्जा करने के बाद आतंकियों ने 40 सैनिकों को भी बंधक बना लिया। इस बीच, अफगान वायु सेना ने जिले में आतंकियों को निशाना बनाया और दस को मौत के घाट उतार दिया। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि जल्द ही जिले को मुक्त करा लिया जाएगा। इधर, जाबुल प्रांत में गुरुवार रात एक पुलिस स्टेशन पर हमले में पांच पुलिसकर्मी और सात आतंकी मारे गए। हेलमंद प्रांत में वायु सेना के हवाई हमले 14 आतंकियों के मारे जाने की खबर है। इसी तरह की अन्य कार्रवाई में आठ और आतंकी ढेर कर दिए गए।

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि शुक्रवार को तालिबानी आतंकियों ने कब्जा ले लिया था इस बीच अफगान एयर फोर्स ने जिले में आतंकियों पर हमला कर दिया और 10 को ढेर कर दिया। इसमें एक आतंकी घायल हो गया और एक वाहन क्षतिग्रस्त  हो गया। मंत्रालय ने बताया, जलरेज में सुरक्षाबलों व तालिबानियों के बीच मुठभेड़ जारी है जल्द ही जिले को आजाद करा लिया जाएगा। 

अफगानिस्तान के हालात पर नजर रखेगा अमेरिका

अफगानिस्तान से अपने सैन्य बलों की वापसी के बाद भी अमेरिका इस देश के हालात पर नजर रखेगा। इसके लिए योजना बनाई जा रही है। अफगानिस्तान से अभी अमेरिकी सैनिकों की वापसी हो रही है। इधर, अमेरिका के सहायक रक्षा मंत्री डेविड एफ हेल्वे ने कहा कि पाकिस्तान ने अफगान शांति प्रक्रिया में अहम भूमिका निभाई है। अफगानिस्तान में आगे की शांति प्रक्रिया अहम होने वाली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.