Move to Jagran APP

तालिबान के हमले तेज, दो और प्रांतीय राजधानी पर कब्जा, वहीं अफगान सरकार ने किया 570 आतंकियों को मारने का दावा

आक्रामक तालिबान अब अफगानिस्तान में तेजी से दबदबा बढ़ा रहा है। तीन दिनों में उसने तीन राजधानियों पर कब्जा कर लिया है। पिछले 24 घंटे में उसने दो और प्रांतीय राजधानी सर-ए-पुल और तखार प्रांत की राजधानी तालोकान को नियंत्रण में ले लिया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 09 Aug 2021 05:47 PM (IST)Updated: Mon, 09 Aug 2021 11:50 PM (IST)
तालिबान के हमले तेज, दो और प्रांतीय राजधानी पर कब्जा, वहीं अफगान सरकार ने किया 570 आतंकियों को मारने का दावा
आक्रामक तालिबान अब अफगानिस्तान में तेजी से दबदबा बढ़ा रहा है।

काबुल, एजेंसियां। आक्रामक तालिबान अब अफगानिस्तान में तेजी से दबदबा बढ़ा रहा है। तीन दिनों में उसने तीन राजधानियों पर कब्जा कर लिया है। पिछले 24 घंटे में उसने दो और प्रांतीय राजधानी सर-ए-पुल और तखार प्रांत की राजधानी तालोकान को नियंत्रण में ले लिया है। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक राजधानी काबुल में कार्यवाहक रक्षा मंत्री को मारने की कोशिश के बाद अब एक रेडियो स्टेशन के संपादक की हत्या कर दी गई। एक संपादक का हेलमंद प्रांत से अपहरण कर लिया गया। वहीं रक्षा मंत्रालय ने पिछले 24 घंटे के दौरान 570 आतंकियों को मारने का दावा किया है।

loksabha election banner

तालिबान को मिल रही बढ़त

अधिकांश ग्रामीण क्षेत्रों पर कब्जे के बाद अब शहरों में भी तालिबान को बढ़त मिल रही है। हाल के हफ्तों में उसने तेजी से अपना नियंत्रण किया है। पिछले दिनों उसने जौजान प्रांत की राजधानी शबरगान, निमरुज की राजधानी जरंज और कुंदुज प्रांत की राजधानी कुंदुज पर कब्जा किया था। अब तालिबान ने सर-ए-पुल पर कब्जा कर लिया है। यहां के प्रांतीय परिषद के प्रमुख मोहम्मद नूर रहमानी के अनुसार सुरक्षा बलों ने लगातार सात दिनों तक प्रतिरोध करने के बाद अब सर-ए-पुल को तालिबान के हवाले कर दिया है। यहां से सुरक्षा बल पूरी तरह हट गए हैं।

तखार प्रांत की राजधानी पर भी कब्‍जा

कई सरकार समर्थक मिलीशिया कमांडरों ने तालिबान के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। आइएएनएस के अनुसार, आतंकियों ने तखार प्रांत की राजधानी तालोकान पर भी कब्जा कर लिया है। यहां जेल पर कब्जा कर लिया और सभी कैदियों को छोड़ दिया। आतंकियों ने सामंगन प्रांत के एबाक जिले पर कब्जे का प्रयास किया। यहां संघर्ष में 20 आतंकी मारे गए।

दस दिनों से चल रहा संघर्ष

एएनआइ के अनुसार हेलमंद प्रांत की राजधानी लश्करगाह में अफगान सेना और तालिबान आतंकी दोनों ही शहर में हैं और शहर के अंदर दस दिनों से संघर्ष चल रहा है। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता फवाद अमान ने कहा है कि हमारी सेना लश्करगाह को आतंकियों से खाली करा रही हैं। अफगानिस्तान के 34 प्रांतों में से आधे प्रांतों की राजधानियों पर कब्जे को लेकर भीषण संघर्ष चल रहा है।

संपादक की गोली मार कर हत्‍या 

राजधानी काबुल को भी लगातार निशाना बनाया जा रहा है। काबुल में रहने वाले पाक्तिआ प्रांत के रेडियो स्टेशन घाग के संपादक तूफान उमरी की गोली मारकर हत्या कर दी गई। उमरी बगराम जिले में जुडीशियल एंड जस्टिस सेंटर के अटार्नी भी थे। इसके अलावा बूस्ट रेडियो स्टेशन के संपादक नियामतुल्लाह हेमत का हेलमंद प्रांत के नावा जिले से अपहरण कर लिया गया। नियामतुल्लाह का अपहरण उनके घर से किया गया है। अभी तक किसी भी संगठन ने इन घटनाओं की जिम्मेदारी नहीं ली है।

पाक से मिल रहे हैं आतंकी और हथियार

आइएएनएस के अनुसार, अफगानिस्तान सुरक्षा परिषद में अंतरराष्ट्रीय मामलों के प्रमुख अहमद शुजा जमाल ने कहा है कि पाकिस्तान यहां चल रहे युद्ध के लिए अपने आतंकी भेजने के साथ हथियारों भी सप्लाई कर रहा है।

दीपावली पर हो सकती है ड्राई फ्रूट्स की किल्लत

आइएएनएस के अनुसार अफगानिस्तान में सरकार और तालिबान आतंकियों के बीच युद्ध के कारण ड्राई फ्रूट्स की भारत में किल्लत हो सकती है। दीपावली का त्योहार होने के कारण साल में सबसे ज्यादा इस समय ही खपत होती है।

27 बच्चों की मौत

वहीं यूनिसेफ की तरफ से जारी एक बयान में बताया गया है कि बीते 72 घंटों में हिंसा बढ़ने से कम से कम 27 बच्चों की मौत हुई है जबकि 136 घायल हुए हैं। अफगानिस्‍तान में बच्चों के खिलाफ अत्याचार हर रोज बढ़ते जा रहे हैं। ये अत्याचार अफगानिस्तान में पहले से ही गंभीर स्थिति में रह रहे बच्चों पर होने वाली क्रूर हिंसा के सबूत हैं।

पाकिस्तान अफगानिस्तान पर करेगा क्षेत्रीय बैठक

प्रेट्र के अनुसार, तालिबान को खुला समर्थन देने वाला पाकिस्तान भी अफगान समस्या पर अपने यहां क्षेत्रीय देशों की बैठक करेगा। पाकिस्तान के एक अधिकारी के अनुसार विदेश मंत्री स्तर की इस बैठक में अफगानिस्तान, रूस, चीन, ईरान और तुर्की शामिल हो सकते हैं।

कतर में कई देशों की दो महत्वपूर्ण बैठकें

आइएएनएस के अनुसार कतर में इस सप्ताह अफगानिस्तान पर दो महत्वपूर्ण बैठक होने जा रही हैं। पहली बैठक में अफगानिस्तान, रूस, अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। इस बैठक में अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुलह के लिए उच्च परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला और शांति के लिए नियुक्त राज्य मंत्री सैयद सादात मंसूर नादेरी भाग लेंगे। दूसरी बैठक में अमेरिका के अफगानिस्तान के लिए विशेष प्रतिनिधि जालमे खलीलजाद और पाकिस्तान, रूस व चीन के राजनयिक भाग लेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.