Move to Jagran APP

‘वर्चुअल सफारी’के जरिए घर बैठे देश और विदेशी नेशनल पार्कों के वन्यजीवों का करें जीभर दीदार

अगर आप घर में रहते हुए ऊब रहे हैं और प्रकृति के बीच पहुंचकर वन्‍यजीवों को निहारने का सुख लेना चाहते हैं तो ‘वर्चुअल सफारी’ के जरिए इसका मजा ले सकते हैं।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Sat, 30 May 2020 11:01 AM (IST)Updated: Sat, 30 May 2020 11:01 AM (IST)
‘वर्चुअल सफारी’के जरिए घर बैठे देश और विदेशी नेशनल पार्कों के वन्यजीवों का करें जीभर दीदार
‘वर्चुअल सफारी’के जरिए घर बैठे देश और विदेशी नेशनल पार्कों के वन्यजीवों का करें जीभर दीदार

नई दिल्ली [अमित निधि]। दोस्तो, गर्मी की छुट्टियों में आप हर साल कहीं न कहीं घूमने जाने का कार्यक्रम बनाते होंगे। बहुत सारे बच्‍चे-किशोर अपने घरवालों के साथ वाइल्डलाइफ की सैर पर भी जाते हैं। हालांकि इस बार कोरोना वायरस और लॉकडाउन की वजह से फिलहाल यह संभव नहीं है, लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

loksabha election banner

अगर आप घर में रहते हुए ऊब रहे हैं और प्रकृति के बीच पहुंचकर वन्‍यजीवों को निहारने का सुख लेना चाहते हैं, तो ‘वर्चुअल सफारी’ के जरिए घर बैठे अपने देश के साथ-साथ विदेशी नेशनल पार्कों के वन्यजीवों को भी लाइव देख सकते हैं और वास्‍तविक जैसा एहसास कर सकते हैं...

लॉकडाउन की वजह से स्कूल-कॉलेज बंद हुए दो महीने से ज्‍यादा हो गए। अब गर्मियों की छुट्टियों की शुरुआत भी हो गई है। अब तो आप भी घर में ऊब रहे होंगे, तो फिर क्यों न चलें वाइल्डलाइफ की सैर पर। अब आप सोच रहे होंगे कि भला लॉकडाउन जैसी स्थिति में सैर कहां संभव है, तो आपको बता दें कि वर्चुअल सफारी है ना।

बेशक ज्‍यादातर देशों में लॉकडाउन के कारण लोग नेशनल पार्क और चिड़ियाघरों में नहीं जा पा रहे हैं। लेकिन वर्तमान स्‍थितियों को देखते हुए ही आज भारत से लेकर साउथ अफ्रीका तक के नेशनल पार्क में वर्चुअल सफारी का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें आप वन्यजीवों को उनके प्राकृतिक आवास में लाइव देख सकते हैं यानी आपको ऐसा लगेगा जैसे नेशनल पार्क के जानवर ठीक आपके सामने ही खड़े हों।

तडोबा नेशनल पार्क

क्या आप रॉयल बंगाल टाइगर, चीता, सांभर, हिरण के साथ दूसरे वन्यजीवों और पक्षियों को उनके प्राकृतिक आवास में विचरते हुए देखना चाहते हैं? तो चलते हैं तडोबा नेशनल पार्क के वर्चुअल टूर पर। यह महाराष्ट्र का सबसे बड़ा टाइगर रिजर्व है, जिसे ‘तडोबा अंधेरी टाइगर रिजर्व’ के नाम से भी जाना जाता है। यह चंद्रपुर जिले में स्थिति है, जो नागपुर से करीब 150 किलोमीटर की दूरी पर है।

अगर आपको प्रकृति के बीच मजा आता है, तो फिर इस टाइगर रिजर्व के वर्चुअल टूर में बड़ा आनंद आएगा। इसमें नेशनल पार्क से जुड़े अधिकारी वन्यजीवों से जुड़ी गतिविधियों को यूट्यूब (टीएटीआर 4के लाइव) पर अपलोड करते हैं। यहां खूबसूरत प्राकृतिक नजारों के बीच रॉयल बंगाल टाइगर को देख सकते हैं। साथ ही, चीता, सांभर, हिरण आदि को भी विचरते हुए निहार सकते हैं। कुछ ही दिनों में इस चैनल के सब्सक्राइबर्स की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। तडोबा नेशनल पार्क तीन अलग रेंज में बंटा हुआ है- तडोबा नॉर्थ रेंज, कोलसा साउथ रेंज और मोरहुरली रेंज। इस नेशनल पार्क में तडोबा झील, कोलसा झील के साथ तडोबा नदी भी बहती है। 

क्रूगर नेशनल पार्क

वन्यजीव प्रेमियों के लिए दक्षिण अफ्रीका अद्भुत जगह है। भले ही लॉकडाउन की वजह से आप दक्षिण अफ्रीका नहीं जा सकते, लेकिन यहां के प्रसिद्ध क्रूगर नेशनल पार्क के वर्चुअल टूर का आनंद घर बैठे जरूर उठा सकते हैं। लॉकडाउन की वजह से यह पार्क अभी बंद है, लेकिन इन दिनों वाइल्डअर्थ यूट्यूब चैनल पर दिन में दो बार लाइव सफारी का टूर आयोजित होता है। यह दुनिया के सबसे मशहूर सफारी पार्कों में से एक है, जो जोहान्‍सबर्ग शहर से साढ़े तीन से लेकर साढ़े चार घंटे की दूरी पर है।

लाइव सफारी के जरिए आप इस पार्क में ‘बिग 5’ यानी शेर, चीता, जंगली भैंस, हाथी, राईनो आदि को विचरते हुए देख सकते हैं। यह नेशनल पार्क 352 किमी. क्षेत्र में फैला हुआ है। लाइव टूर में जीव-जंतुओं की गतिविधियों का अद्भुत नजारा बिल्कुल करीब से देखने जैसा ही एहसास देता है। वर्चुअल टूर में ‘बिग 5’ के अलावा, अन्य वन्यजीवों, पक्षियों को भी निहार सकते हैं।

संजय गांधी जैविक उद्यान

लॉकडाउन में बिहार के पटना का प्रसिद्ध संजय गांधी जैविक उद्यान (पटना जू) भी वर्चुअल हो गया है यानी इस उद्यान के वन्यजीवों की गतिविधियों को घर बैठे देख सकते हैं। ‘पटना जू वर्चुअल’ की शुरुआत यहां के ‘डिपार्टमेंट ऑफ एनवॉयर्नमेंट, फॉरेस्ट ऐंड क्लाइमेंट चेंज’ ने की है। खास बात यह है कि इस पहल को लोगों का भी काफी साथ मिला है।

इसके लॉन्च के पहले सप्ताह में ही 9 लाख व्यूअर इस प्लेटफॉर्म से जुड़ चुके थे। पटना जू में 800 से अधिक जंगली पशुओं के साथ कई प्रजातियों के पक्षी भी हैं। वर्चुअल टूर के हर एपिसोड में जानवरों के प्राकृतिक आवास, फूड हैबिट्स, प्रजनन चक्र के साथ दिलचस्प तथ्‍यों की जानकारी भी दी जाती है। अब तक इसके 16 एपिसोड्स डीईएफसीसी ऑफिशियल (DEFCC OFFICIAL) यूट्यूब चैनल पर अपलोड किए जा चुके हैं। वीडियोज के साथ अलग-अलग जानवरों और पक्षियों से जुड़ी दिलचस्प जानकारी आपको पसंद आएगी। साथ ही, घर बैठे इन वन्यजीवों की निहारने का एक अलग ही आनंद है।

नॉर्थ कैरोलिना जू

बेशक आप अभी अमेरिका नहीं जा सकते, लेकिन वर्चुअल टूर के जरिए नॉर्थ कैरोलिना जू में वन्यजीवों को जरूर निहार सकते हैं। कोरोना वायरस की वजह यह जू अभी बंद है, लेकिन अब यहां भी स्कूली बच्चों, पैरेंट्स और टीचर के लिए वर्चुअल विजिट प्रोग्राम की शुरुआत की गई है। इस प्रोग्राम के तहत आप केवल वन्यजीवों को ही नहीं देख सकते, बल्कि बहुत सारी फन एक्टिविटीज का वर्चुअल हिस्सा भी बन सकते हैं। इससे काफी कुछ सीखने को भी मिल सकता है।

इसके लिए आपको https://www.nczoo.org/virtual-visit साइट पर विजिट करना होगा। इस वेबसाइट पर प्रतिदिन जू के जानवरों से संबंधित वीडियोज अपलोड किए जाते हैं। साथ ही, वाइल्डलाइफ थीम बेस्ड एक्टिविटीज का आयोजन भी होता है। इसके अलावा, यहां पर ‘जूईडीवेंचर’, ‘ऑनलाइन सीरीज’ और ‘जू क्लासरूम’ जैसे प्रोग्राम की शुरुआत भी की गई है। यह जू 2000 एकड़ में फैला हुआ है और इसमें 1800 से अधिक जानवर रहते हैं।

टेंबे एलिफेंट पार्क

दक्षिण अफ्रीका में स्थिति टेंबे एलिफेंट पार्क हाथियों के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। आपको बता दें कि दुनिया में सबसे ज्यादा हाथी इसी पार्क में रहते हैं। यहां के वन्यजीवों को https://explore.org/livecams/africam/tembe-elephant-park साइट पर उनके प्राकृतिक आवास में विचरते हुए लाइव देखा जा सकता है। हाथियों के अलावा, इस पार्क में शेर, चीता, जंगली भैंस, राईनो आदि के साथ 340 से अधिक पक्षियों की प्रजातियां भी पाई जाती हैं। 

ऑस्ट्रेलियन रेप्टाइल पार्क

क्रोकोडायल, स्नैक आदि जैसे रेप्टाइल्स को लाइव देखना है, तो यह पार्क इसकी लाइव स्ट्रीमिंग प्रतिदिन 2पीएम (ईएसटी) को करता है। यहां पर टीम फॉल्कनर के साथ एजुकेशनल वीडियो भी देख सकते हैं।

reptilepark.com.au/arptv/ 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.