Move to Jagran APP

चीन के बढ़ते दबाव से निपटने के लिए अमेरिका के साथ बात करेगा ताइवान

चीन के बढ़ते दबाव से निपटने के लिए ताइवान और अमेरिका इस साल वार्ता करेंगे। इस वार्ता की खबर ऐसे समय सामने आई है जब ताइवान पर एकीकरण के लिए चीन दबाव बढ़ाता जा रहा है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 19 Mar 2019 08:19 PM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2019 08:19 PM (IST)
चीन के बढ़ते दबाव से निपटने के लिए अमेरिका के साथ बात करेगा ताइवान
चीन के बढ़ते दबाव से निपटने के लिए अमेरिका के साथ बात करेगा ताइवान

ताइपे, एपी। चीन के बढ़ते दबाव से निपटने के लिए ताइवान और अमेरिका इस साल वार्ता करेंगे। इस वार्ता की खबर ऐसे समय सामने आई है, जब ताइवान पर एकीकरण के लिए चीन दबाव बढ़ाता जा रहा है। दोनों देशों की इस वार्ता से चीन भड़क सकता है। चीन इस स्वशासित द्वीपीय क्षेत्र पर अपना दावा करता है।

prime article banner

अमेरिका के दूत ब्रेंट क्रिस्टेंसन ने यहां मंगलवार को कहा कि ताइपे में वार्ता की योजना है। इसमें अमेरिका के एक वरिष्ठ अधिकारी हिस्सा लेंगे। उन्होंने हालांकि यह नहीं बताया कि बातचीत का मकसद चीन को भड़काने या उसके रुख में बदलाव लाने का है या नहीं। उन्होंने कहा, 'हमारा मानना है कि ताइवान के साथ अच्छे संबंध रखने के साथ ही चीन के साथ भी अच्छे रिश्ते बनाए रखना संभव है।'

उल्लेखनीय है कि चीन का इस बात पर जोर है कि ताइवान उसका क्षेत्र है और वह कहता है कि जरूरत पड़ने पर बल प्रयोग कर उसे अपने नियंत्रण में लिया जा सकता है। जबकि ताइवान की करीब 70 फीसद जनता चीन के इस मकसद का विरोध करती है। उनको यह आशंका है कि चीन, ताइवान के लोकतांत्रिक संस्थाओं को खत्म कर सकता है।

----------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.