Move to Jagran APP

ताइवान की राष्ट्रपति ने यूक्रेन के प्रति जताई सहानुभूति, स्थिति पर करीब से ध्यान देने की जरूरत

ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने शुक्रवार को यूक्रेन की स्थिति पर सहानुभूति व्यक्त की है। त्साई ने कहा कि यूक्रेन की स्थिति पर करीब से ध्यान देने की जरूरत है। पिछले दो वर्षों में ताइवान ने बार-बार चीनी सैन्य गतिविधि की शिकायत की है।

By Geetika SharmaEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 12:52 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 04:06 PM (IST)
ताइवान की राष्ट्रपति ने यूक्रेन के प्रति जताई सहानुभूति, स्थिति पर करीब से ध्यान देने की जरूरत
ताइवान की राष्ट्रपति ने यूक्रेन के प्रति जताई सहानुभूति

ताइपे, रायटर। ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने शुक्रवार को यूक्रेन की स्थिति पर सहानुभूति व्यक्त की है। ताइवान पर चीन से सैन्य खतरा मंडरा रहा है। उन्होंने कहा कि विवादों के समाधान के लिए बल कोई उपाय नहीं है। पिछले दो वर्षों में ताइवान ने बार-बार चीनी सैन्य गतिविधि की शिकायत की है। द्वीप के वायु रक्षा क्षेत्र में अधिकतर उड़ाने एक पैटर्न का हिस्सा है, जिसे ताइपे चीन की संप्रभुता को स्वीकार करने के लिए बीजिंग की ओर से द्वीप पर अपना दावा करने के एक दबाव के रूप में देखता है।

loksabha election banner

यूक्रेन की स्थिति पर ध्यान की जरूरत

ताइवान ने रविवार को अपने वायु रक्षा क्षेत्र में अक्टूबर के बाद से चीन की वायु सेना की सबसे बड़ी घुसपैठ की सूचना दी थी। द्वीप का रक्षा मंत्रालय ने बताया कि ताइवान ने तनाव में नवीनतम वृद्धि में 39 विमानों को चेतावनी देने के लिए लड़ाकों द्वारा हाथापाई की। राष्ट्रपति कार्यालय ने त्साई का हवाला देते हुए ताइवान की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक की टिप्पणियों में त्साई ने कहा कि यूक्रेन की स्थिति पर करीब से ध्यान देने की जरूरत है। ताइवान ने लंबे समय से चीन से सैन्य खतरों और धमकी का सामना किया है। इसके चलते हम यूक्रेन की स्थिति के प्रति सहानुभूति रखते हैं और हम सभी दलों के क्षेत्रीय सुरक्षा को बनाए रखने के प्रयासों का भी समर्थन करते हैं।

समूह के गठन पर दिया जोर

राष्ट्रपति कार्यालय ने त्साई का हवाला देते हुए आगे कहा कि त्साई ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद से यूक्रेन की स्थिति और ताइवान की सुरक्षा पर संभावित प्रभाव को देखने के लिए एक कार्यकारी समूह का गठन करने के लिए कहा है। उन्होंने आगे कहा कि ताइवान जलडमरूमध्य और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थिरता केवल सभी पार्टियों की साझा जिम्मेदारी न होकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय की आम उम्मीद भी है। उन्होंने कहा कि सेना निश्चित रूप से विवाद को हल करने का विकल्प नहीं है और यह एक

सार्वभौमिक सत्य है।

यूक्रेन सीमा पर तनाव

आपको बता दें कि गुरुवार को रूस ने कहा कि यह स्पष्ट है कि संयुक्त राज्य अमेरिका अपने यूक्रेन के गतिरोध पर अपनी मुख्य सुरक्षा चिंताओं को दूर करने के लिए तैयार नहीं हैं, लेकिन आगे संवाद के लिए दोनों पक्षों ने दरवाजा खुला रखा है। संयुक्त राज्य अमेरिका और नाटो ने बुधवार को शीत युद्ध के बाद यूरोप की सुरक्षा व्यवस्था की फिर से रूपरेखा तैयार करने की रूस की मांगों पर अपनी लिखित प्रतिक्रियाएं प्रस्तुत की। यूक्रेन की सीमा पर रूस ने अपने सैनिकों को तैनात कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.