Move to Jagran APP

दक्षिणी अफगानिस्तान में हमलावर ने एक सैन्य चौकी पर किया हमला, धमामें में 9 लोगों की मौत

दक्षिणी अफगानिस्तान में एक आत्मघाती कार हमलावर ने एक सैन्य चौकी पर हमला किया। अफगानिस्तान के एक अधिकारी का कहना है कि इस हमले में चार नागरिकों सहित कम से कम नौ लोग मारे गए। हादसे के वक्त ये लोग एक वाहन में सवार होकर वहां से गुजर रहे थे।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2020 12:44 PM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 12:44 PM (IST)
दक्षिणी अफगानिस्तान में  हमलावर ने एक सैन्य चौकी पर किया हमला, धमामें में 9 लोगों की मौत
दक्षिणी अफगानिस्तान में आत्मघाती हमले में 9 लोगों की मौत।

काबुल , एपी। दक्षिणी अफगानिस्तान में एक आत्मघाती कार हमलावर ने एक सैन्य चौकी पर हमला किया। अफगानिस्तान के एक अधिकारी का कहना है कि इस हमले में चार नागरिकों सहित कम से कम नौ लोग मारे गए। हेलमंड में प्रांतीय गवर्नर के एक प्रवक्ता ओमर ज़वाक ने कहा कि नाहरी सारा जिले में बुधवार देर रात हुए हमले में एक छोटा बच्चा और तीन सुरक्षाकर्मी घायल हो गए।

loksabha election banner

जवाक ने कहा कि नागरिक एक वाहन से गुजर रहे थे जब हमलावर ने चौकी को निशाना बनाया। मारे गए लोगों में दो महिलाएं भी शामिल थीं। अभी तक किसी ने भी तुरंत हमले की जिम्मेदारी नहीं ली, लेकिन तालिबान विद्रोहियों ने हेलमंड प्रांत के अधिकांश हिस्से को नियंत्रित किया है।

हिंसा तब भी होती है जब तालिबान नेता और अफगान सरकार द्वारा नियुक्त वार्ताकार मध्य पूर्व के एक देश कतर में ऐतिहासिक शांति वार्ता आयोजित कर रहे हैं, जहां 2001 में अमेरिका के नेतृत्व वाले अमेरिकी आक्रमण में सत्ता से बाहर होने के बाद तालिबान ने एक राजनीतिक कार्यालय स्थापित किया था। इस महीने की शुरुआत में शुरू हुई बातचीत युद्ध को खत्म करने और युद्ध के बाद के समाज के लिए एक रोडमैप स्थापित करने के लिए है।

6 महीने पहले गुरुद्वारा में आईएस ने किया था हमला

बता दें कि अफगानिस्तान में करीब 6 महीने पहले भी काबुल में आतंकियों ने गुरुदवारे को निशाना बनाते हुए हमला किया था। फिदायीन हमला सुबह के वक्त हुआ था। उस वक्त सिख समुदाय के सैंकड़ों लोग प्रार्थना के लिए जुटे हुए थे। इस हादसे में 27 श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी। इसके बाद सुरक्षाबलों ने गुरुद्वारे की घेराबंदी कर जवाबी कार्रवाई की और चार आतंकियों को मार गिराया। इस हमले की जिम्मेदारी  इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने ली थी। जानकारी के लिए बता दें कि अफगानिस्तान में करीब 300 सिख परिवार रहते हैं। गौरतलब है कि अफगानिस्तान में करीब 300 सिख परिवार रहते हैं। इनकी संख्या काबुल और जलालाबाद में सबसे अधिक है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.