Move to Jagran APP

राष्‍ट्रपति चुनाव में हार के बाद श्रीलंका के प्रधानमंत्री ने दिया इस्‍तीफा, महिंद्रा राजपक्षे बनेंगे नए पीएम

श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। नए राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे अपने भाई महिंदा राजपक्षे का नाम पीएम के रूप में नामांकित किया है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Wed, 20 Nov 2019 05:55 PM (IST)Updated: Wed, 20 Nov 2019 06:39 PM (IST)
राष्‍ट्रपति चुनाव में हार के बाद श्रीलंका के प्रधानमंत्री ने दिया इस्‍तीफा, महिंद्रा राजपक्षे बनेंगे नए पीएम
राष्‍ट्रपति चुनाव में हार के बाद श्रीलंका के प्रधानमंत्री ने दिया इस्‍तीफा, महिंद्रा राजपक्षे बनेंगे नए पीएम

कोलंबो, प्रेट/एएनआइश्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उनके कार्यालय ने बुधवार को कहा, राष्ट्रपति चुनाव में सत्तारूढ़ दल के उम्मीदवार के गोतभाया राजपक्षे से हारने पर यह कदम उठाया है। वहीं एएनआइ ने श्रीलंका मीडिया के हवाले से खबर दी है कि श्रीलंका के नए राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे अपने भाई महिंदा राजपक्षे का नाम  प्रधान मंत्री के रूप में नामांकित किया है।  

loksabha election banner

मंगलवार को राष्ट्रपति राजपक्षे से मुलाकात की थी

एक विशेष वक्तव्य में प्रधान मंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने कहा कि उन्होंने मंगलवार को राष्ट्रपति राजपक्षे से मुलाकात की और श्रीलंका के संसद के भविष्य पर चर्चा की। यह जानकारी कोलंबो गजट समाचार पत्र ने दी है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार के पास अभी भी संसद में बहुमत है। राष्ट्रपति चुनाव में राजपक्षे को दिए गए जनादेश का सम्मान करते हुए पद छोड़ने का फैसला किया गया। राजपक्षे के शनिवार को राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद उन्हें पद छोड़ने और सरकार को विपरीत खेमे को सौंपने का दबाव था। राष्ट्रपति चुनाव में राजपक्षे ने विक्रमसिंघे के डिप्टी साजिथ प्रेमदासा को हराया है।  

महिद्रा राजपक्षे अगले पीएम नियुक्‍त होंगे 

सूत्रों के अनुसार, राष्ट्रपति गोतभाया राजपक्षे अपने बड़े भाई और पूर्व मुख्य विपक्षी नेता महेंद्र राजपक्षे को अगले प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त करेंगे। महिंद्रा राजपक्षे को 26 अक्टूबर, 2018 को तत्कालीन राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्‍त किया था। इस विवादास्पद कदम ने देश को एक अभूतपूर्व संवैधानिक संकट में डाल दिया था।

उन्होंने दिसंबर में इस्तीफा दे दिया क्योंकि सुप्रीम कोर्ट के दो महत्वपूर्ण फैसलों ने पूर्व पीएम रानिल विक्रमसिंघे के प्रयासों को प्रभावित किया, जिन्‍हें पीएम पद के लिए जरूरी बताया था। शीर्ष अदालत ने बाद में सर्वसम्मति से घोषणा की कि सिरिसेना द्वारा संसद को भंग करना "अवैध" था।  2005 में महिंदा ने सत्ता हासिल की थी और दक्षिण एशिया के सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले नेता बन गए थे। वह 1970 में 24 साल की उम्र में देश के सबसे कम उम्र के सांसद बने। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.