Move to Jagran APP

Sri Lanka: गोताबाया राजपक्षे ने ली राष्ट्रपति पद की शपथ, बने देश के सातवें President

श्रीलंका में गोताबाया राजपक्षे ने आज राष्ट्रपति के रूप में शपथ ले ली। वह देश के 7वें राष्ट्रपति बनाए गए हैं।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Mon, 18 Nov 2019 09:30 AM (IST)Updated: Mon, 18 Nov 2019 01:28 PM (IST)
Sri Lanka: गोताबाया राजपक्षे ने ली राष्ट्रपति पद की शपथ, बने देश के सातवें President
Sri Lanka: गोताबाया राजपक्षे ने ली राष्ट्रपति पद की शपथ, बने देश के सातवें President

कोलंबो, आइएएनएस। श्रीलंका में गोताबाया राजपक्षे ने आज राष्ट्रपति पद की शपथ ले ली। वह देश के 7वें राष्ट्रपति बने। उन्हें रविवार को घोषित हुए चुनाव परिणामों में जीत हासिल हुई थी। समाचार एजेंसी आइएएनएस ने इसकी जानकारी दी है। इससे पहले रविवार को डेली मिरर ने बताया कि राजपक्षे, जिन्होंने श्रीलंका पोडुजना पेरमुना (एसएलपीपी) पार्टी से राष्ट्रपति चुनाव लड़ा, उन्हें रविवार को राष्ट्रपति के रूप में घोषित किया गया। 

loksabha election banner

शपथ ग्रहण समारोह प्राचीन बौद्ध शहर अनुराधपुरा में रुवनवेलिसया में आयोजिक किया गया। उनकी पार्टी एसएलपीपी और विपक्ष के नेता महिंदा राजपक्षे, पार्टी अध्यक्ष जीएल पीरिस, राष्ट्रीय संगठक बसपा राजपक्षे, प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे सहित अन्य राजनीतिक नेता शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए।

इससे पहले रविवार को राष्ट्रपति चुनावों में जीत के बाद, गोतबया राजपक्षे ने कहा था, जैसा कि हम श्रीलंका के लिए एक नई यात्रा की शुरुआत करते हैं, हमें याद रखना चाहिए कि सभी श्रीलंकाई इस यात्रा का हिस्सा हैं।एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि वह राष्ट्रपति बनने के अवसर के लिए आभारी हैं, न केवल उन लोगों के लिए जिन्होंने उन्हें वोट दिया, बल्कि सभी श्रीलंकाई लोगों के राष्ट्रपति के रूप में।

उन्होंने कहा, 'आपने मुझपर जो भरोसा किया है, वह गहराई से आगे बढ़ रहा है और आपका राष्ट्रपति बनना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान होगा। हमारी दृष्टि को कार्रवाई में शामिल करें।' 16 नवंबर को हुए चुनाव में कुल 13,252,499 वोटों से गोतबाया ने 6,924,255 वोट यानि 52.25 प्रतिशत मतों के बहुमत से जीत हासिल की। उनके भाई महिंदा राजपक्षे की सरकार में पूर्व रक्षा सचिव, 2009 में उत्तर और पूर्व में तमिल ईलम (लिट्टे) के विद्रोही टाइगर्स के खिलाफ 26 साल के लंबे युद्ध में जीत हासिल की।

25 प्रशासनिक जिलों में से गोताबया ने 16 जिलों में जीत हासिल की, जिनमें कालुतारा, गल्ले, मटारा, हंबनटोटा, मोनारगला, रत्नापुरा, बादुल्ला, कुरुनतला, पुट्टलम, गमपहा, कैंडी, मैटल, पोलोनारुवा, कोलंबो, केगेल और अनुराधपुरा शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.