Move to Jagran APP

दक्षिण कोरिया ने 200 टन संतरे, उत्तर कोरिया ने दो टन मशरूम भेजे

उत्तर कोरिया के साथ मधुर होते संबंधों के बीच दक्षिण कोरिया ने सद्भावना के तौर पर अपने सैन्य विमानों से 200 टन संतरे पड़ोसी देश भेजे हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 04:58 PM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 04:58 PM (IST)
दक्षिण कोरिया ने 200 टन संतरे, उत्तर कोरिया ने दो टन मशरूम भेजे
दक्षिण कोरिया ने 200 टन संतरे, उत्तर कोरिया ने दो टन मशरूम भेजे

 सियोल, एपी। उत्तर कोरिया के साथ मधुर होते संबंधों के बीच दक्षिण कोरिया ने सद्भावना के तौर पर अपने सैन्य विमानों से 200 टन संतरे पड़ोसी देश भेजे हैं। इससे पहले सितंबर में प्योंगयांग में दोनों देशों के राष्ट्रप्रमुखों के बीच हुई वार्ता के दौरान उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया को दो टन मशरूम दिए थे।

loksabha election banner

 दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि पिछले दो दिनों में सेना के विमानों ने संतरे से भरे सैकड़ों बॉक्स लेकर कई बार प्योंगयांग की उड़ान भरी। दोनों पड़ोसी देशों के बीच दशकों से चले आ रहे तनाव को खत्म करने के लिए इस साल उनके राष्ट्र प्रमुख तीन बार मुलाकात कर चुके हैं। सैन्य तनातनी खत्म कर आपसी संबंधों को मधुर बनाना इन मुलाकात का अहम मुद्दा रहा है।

इन्हीं मुलाकातों के बीच इस साल जून में परमाणु निरस्त्रीकरण के मुद्दे को लेकर उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सिंगापुर में बैठक हुई थी। लेकिन हाल के दिनों में इस मुद्दे पर उत्तर कोरिया और अमेरिका में फिर मतभेद सामने आए हैं।

ऐसे में दक्षिण कोरिया की इस फल कूटनीति को परमाणु कार्यक्रम फिर शुरू करने की धमकी दे रहे उत्तर कोरिया के साथ सद्भावना बनाए रखने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.