Move to Jagran APP

दक्षिण कोरिया में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले, लॉकडाउन लगाने पर हो रहा विचार

दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस (South Korea Coronavirus) से होने वाली मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। संक्रमण को रोकने के लिए सरकार सामाजिक दूरी और लॉकडउन जैसे उपायों को सख्ती से लागू करने पर विचार कर रही है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Thu, 17 Dec 2020 12:20 PM (IST)Updated: Thu, 17 Dec 2020 12:20 PM (IST)
दक्षिण कोरिया में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले, लॉकडाउन लगाने पर हो रहा विचार
दक्षिण कोरिया में कोरोनो वायरस से रिकॉर्ड मौत दर्ज की गई है।

सियोल, एजेंसिया। दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। संक्रमण से होने वाली मौतों का आंकड़ा हर रोज नया रिकॉर्ड बना रहा है। वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सरकार सामाजिक दूरी और लॉकडउन जैसे उपायों को सख्ती से लागू करने पर विचार कर रही है। देश में अबतक वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 612 हो गई है।

loksabha election banner

देश में स्वास्थ्य से संबंधी रोग नियंत्रण एवं रोकथाम एजेंसी के मुताबिक गुरूवार को कोरोना वायरस के 1,014 नये मामले सामने आए हैं। इससे देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 46,453 हो गई है। बुधवार आधी रात तक संक्रमण से 22 और लोगों की मौत हुई है, जो पिछले सप्ताह में एक दिन में हुई 13 मौतों से काफी अधिक है।

सियोल और आसपास के क्षेत्रों में संक्रमण फैलने के बाद मौतों में वृद्धि होने की उम्मीद थी। गुरुवार को घने आबादी वाले शहर में 423 नए मामलों सहित 1,014 मामले रिपोर्ट किए गए हैं। लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए सरकार ने चेतावनी दी है कि उसे व्यावसायिक गतिविधि पर कठोर प्रतिबंध लगाना पड़ सकता है, हालांकि यह कदम केवल एक अंतिम उपाय होगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी यून ताएहो ने बताया कि संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए अधिकारी सबसे सख्त पाबंदी के नियमों को लागू करने पर विचार कर रहे हैं। इसके तहत 10 से अधिक लोगों के किसी जगह पर जमा होने पर पाबंदी होगी, सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा, गैर जरूरी कारोबारों को बंद करना होगा और कंपनियों को अपने अधिक से अधिक कर्मियों को घर से काम करने का निर्देश देना होगा।

लॉकडाउन की आशंका के बीच सियोल के कई निवासियों ने राशन स्टॉक करना शुरू कर दिया है। एक निवासी ने बताया, 'मैं पहले से ही दर्जनों इंस्टेंट राइस पैकेज ऑनलाइन ऑर्डर कर चुका हूं और मेरे कई दोस्त और उनके परिवार बड़े सुपरमार्केट के चक्कर लगा रहे हैं।' एक अन्य निवासी ने कहा कि उसने अपने बालों को सामान्य से छोटा करवा दिया है क्योंकि जल्द ही लॉकडाउन लगने वाला है, जिसके कारण पूरे देशभर में लगभग 1,50,000 ब्यूटी पार्लर और नाई की दुकानों को बंद रखा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.