Move to Jagran APP

दक्षिण अफ्रीका में हिंसा, रामफोसा ने भारतीयों और अफ्रीकियों के बीच तनाव कम करने के लिए मंत्री को भेजा

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने कहा कि भारतीयों और अश्वेत अफ्रीकियों के बीच उपजे तनाव को कम करने के लिए उन्होंने पुलिस मंत्री और क्वाजुलु प्रांत के प्रधानमंत्री को नेटल प्रांत के डरबन शहर में भेजा है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 16 Jul 2021 08:03 PM (IST)Updated: Fri, 16 Jul 2021 08:18 PM (IST)
दक्षिण अफ्रीका में हिंसा, रामफोसा ने भारतीयों और अफ्रीकियों के बीच तनाव कम करने के लिए मंत्री को भेजा
दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने पुलिस मंत्री को नेटल प्रांत के डरबन शहर में भेजा है।

जोहानिसबर्ग, पीटीआइ। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने कहा कि भारतीयों और अश्वेत अफ्रीकियों के बीच उपजे तनाव को कम करने के लिए उन्होंने पुलिस मंत्री और क्वाजुलु प्रांत के प्रधानमंत्री को नेटल प्रांत के डरबन शहर में भेजा है। उन्होंने कहा कि किसी को भी अराजकता और लूटपाट की इजाजत नहीं दी जाएगी। भारतीय टाउनशिप फीनिक्स और आसपास के क्षेत्रों में इंटरनेट मीडिया से जारी एक पोस्ट के चलते भारतीय और अश्वेत अफ्रीकी समुदाय के बीच संघर्ष शुरू हो गया है।

loksabha election banner

विगत सात जुलाई को पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा की गिरफ्तारी के बाद से दोनों समुदायों के बीच हिंसा जारी है। रामफोसा कुछ समय के लिए हिंसाग्रस्त डरबन शहर और आसपास के इलाकों का मौका मुआयना करने गए थे। हालांकि वह फीनिक्स और पीटमारिजबर्ग के इलाकों में नहीं गए, जहां सबसे अधिक हिंसा हुई है। इस बीच, फीनिक्स में हथियारों से लैस कुछ भारतीयों को देखा गया है।

टैस्टवर्थ और आसपास के भारतीय बहुल इलाकों में देखा गया है कि हथियारबंद भारतीय अपनी संपत्ति और अपने परिवार की रक्षा के लिए हथियार उठाने का दावा कर रहे हैं। इनमें से कइयों ने अश्वेतों के खिलाफ अभद्र भाषा का भी प्रयोग किया। इसका वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल होने से भी तनाव बढ़ गया। पुलिस मंत्री सेले ने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि फीनिक्स में तैनात किए गए सैनिक कानून और व्यवस्था को फिर से बहाल कर देंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.