अबू धाबी: चीनी दवा कंपनी सिनोफर्म COVID-19 वैक्सीन का फेज 3 का ट्रायल किया शुरू

चीनी सरकारी दवा कंपनी साइनोफार्मा ने अबू धाबी के अमीरात में कोरोना वायरस (COVID-19) वैक्सीन के चरण 3 क्लिनिकल परीक्षण शुरू कर दिए हैं।

Ayushi TyagiPublish: Thu, 16 Jul 2020 02:10 PM (IST)Updated: Thu, 16 Jul 2020 02:10 PM (IST)
अबू धाबी: चीनी दवा कंपनी सिनोफर्म COVID-19 वैक्सीन का फेज 3 का ट्रायल किया शुरू

दुबई, रायटर। अबू धाबी के सरकारी मीडिया कार्यालय ने गुरुवार को कहा कि चीनी सरकारी दवा कंपनी साइनोफार्मा ने अबू धाबी के अमीरात में कोरोना वायरस (COVID-19) वैक्सीन के चरण 3 क्लिनिकल परीक्षण शुरू कर दिए हैं। संयुक्त अरब अमीरात के हिस्से, अबू धाबी में होने वाला मानव परीक्षण, सिनोफर्म के चाइना नेशनल बायोटेक ग्रुप (CNBG), अबू धाबी स्थित कृत्रिम बुद्धिमत्ता और क्लाउड कंप्यूटिंग कंपनी ग्रुप 42 और अबू धाबी स्वास्थ्य विभाग के बीच एक साझेदारी है।

 हाल ही में रूस ने भी दावा किया है कि उसने कोरोना वायरस की वैक्सीन बना ली है। लेकिन, रूस ने सिर्फ पहले चरण का ह्यूमन ट्रायल किया है। उसके सिर्फ पहले चरण का परीक्षण सफल हुआ है। 

जानकारी के लिए बता दें कि वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, दुनियाभर में कोरोना वायरस (COVID-19) मामलों की कुल संख्या एक करोड़ 35 लाख (13.5 मिलियन) का आंकड़ा पार कर गई है। जबकि, वायरस के कारण अब तक 583,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम्स साइंस एंड इंजीनियरिंग (CSSE) ने अपने नवीनतम अपडेट में कहा है कि गुरुवार की सुबह, कुल मामलों की संख्या 13,070,97 थी, जबकि मौतें बढ़कर 583,359 हो गई थी। गौरतलब है कि कोरोना वायरस का सबसा पहला मामला पिछले साल चीन के वुहान शहर में दर्ज किया गया था। इसके बाद देखते ही देखते दो महीनों में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो गई । हालात इतने बेकाबू हो गए कि मार्च में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया। इससे बचने के लिए लगभग सभी देशों ने लॉकडाउन लागू कर दिया। कोरोना को लेकर रोजाना नए खुलासे हो रहे है। हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि हवा से भी कोरोना फैलने का खतरा बना रहता है। 

Edited By Ayushi Tyagi

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept