Move to Jagran APP

Coronavirus: सिंगापुर में कोरोना वायरस के 481 नए मामले, सभी संक्रमित विदेशी

सिगांपुर में कोरोना वायरस के 481 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 50 हजार के पार पहुंच गई है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Sun, 26 Jul 2020 04:02 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jul 2020 04:02 PM (IST)
Coronavirus: सिंगापुर में कोरोना वायरस के 481 नए मामले, सभी संक्रमित विदेशी
Coronavirus: सिंगापुर में कोरोना वायरस के 481 नए मामले, सभी संक्रमित विदेशी

सिंगापुर, पीटीआइ। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सिंगापुर ने 481 नए कोरोना वायरस (सीओवीआईडी ​​-19) मामलों की सूचना दी, सभी विदेशी लोगों ने रविवार को संक्रमण की देशव्यापी संख्या 50,369 को छू लिया। स्वास्थ्य मंत्रालय (एमओएच) ने कहा कि नए मामलों में से 476 डॉर्मिटरी में रहने वाले प्रवासी कामगार हैं, जबकि पांच सामुदायिक मामले भी विदेशियों के पास हैं।

loksabha election banner

चार आयातित मामले भी हैं, जिन्हें सिंगापुर आने पर होम-नोटिस पर रखा गया था। गुरुवार को, MOH ने कहा कि एक सप्ताह में समुदाय में नए दैनिक मामलों की औसत संख्या दो मामलों में दो सप्ताह पहले से घटकर पिछले सप्ताह सात हो गई है। इस बीच, शनिवार को रिपोर्ट किए गए छह आयातित मामलों में से दो यहां के स्थायी निवासी थे जो 12 जुलाई को भारत से और 10 जुलाई को ब्रिटेन से लौटे थे। शेष चार आयातित मरीज आश्रित पास धारक हैं जो 11 जुलाई से 13 जुलाई के बीच भारत आए थे। 

एक तीन साल का लड़का, एक भारतीय नागरिक, जिसमें कोई लक्षण नहीं थे। द संडे टाइम्स के अनुसार, एक COVID-19 वैक्सीन के लिए मानव परीक्षण इस सप्ताह की शुरुआत में शुरू हो सकता है, जिसमें विभिन्न उम्र के 108 स्वस्थ स्वयंसेवक शामिल होंगे। स्वयंसेवकों को ड्यूक-एनयूएस मेडिकल स्कूल और संयुक्त राज्य अमेरिका की दवा कंपनी आर्कटुरस थेरेपिस्टिक्स द्वारा विकसित वैक्सीन के साथ इंजेक्ट किया जाएगा।

लूनार-कोव 19 को कहा जाता है, यह टीका दुनिया भर में 25 वैक्सीन उम्मीदवारों में से एक है जिसे या तो मनुष्यों पर परीक्षण किया गया है, या ऐसा करने के लिए अनुमोदन प्राप्त हुआ है। कुछ 141 अन्य अभी भी एक पूर्व-नैदानिक ​​चरण में हैं। ड्यूक-एनयूएस मेडिकल स्कूल के उभरते संक्रामक रोगों के कार्यक्रम के उप निदेशक प्रोफेसर ओईई एनगॉन्ग ने संडे टाइम्स को बताया कि परीक्षण का उद्देश्य वैक्सीन की सुरक्षा निर्धारित करना है, और क्या यह शरीर में वांछित प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को सह सकता है Sars-CoV-2, वायरस जो COVID-19 का कारण बनता है।

विश्लेषण के लिए टीकाकरण के बाद कई बार स्वयंसेवकों से रक्त के नमूने लिए जाएंगे। चूंकि प्रतिरक्षा प्रणाली के तत्व जैसे एंटीबॉडी और टी-कोशिकाएं रक्त में पाए जाते हैं, डेटा वैज्ञानिकों को यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि क्या टीका शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण "सैनिकों" का उत्पादन करने में सफल होता है।

अन्य टीका उम्मीदवारों के लिए मानव परीक्षणों से हाल ही में प्रकाशित परिणामों ने पहले ही इन मोर्चों पर उत्साहजनक संकेत दिखाए हैं। जारी किए गए निष्कर्ष ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय और बहुराष्ट्रीय दवा निर्माता एस्ट्राज़ेनेका द्वारा विकसित किए जा रहे टीकों के लिए नैदानिक ​​परीक्षणों के शुरुआती चरणों से थे; CanSino Biologics और चीन की सैन्य अनुसंधान इकाई; और जर्मन बायोटेक कंपनी BioNTech और अमेरिकी दवा निर्माता फाइजर। प्रो ईओंग ने कहा कि वह आशावादी थे कि सिंगापुर परीक्षण के परिणाम समान उत्साहजनक परिणाम देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.